झारखंड

jharkhand

साहिबगंज: पितृपक्ष के चौथे दिन कुल के वंशज पहुंचे गंगा नदी, विधि विधान के साथ किया तर्पण

By

Published : Sep 4, 2020, 11:17 AM IST

साहिबगंज जिले में शुक्रवार को पितृपक्ष के चौथे दिन कुल के वंशज गंगा नदी पर दिखाई दिए. जहां पूरे विधि विधान के साथ कुल के वंशजों ने पितरों के लिए तर्पण किया.

fourth-day-of-pitru-paksha-in-sahibganj
पितृपक्ष का चौथा दिन

साहिबगंज: पितृपक्ष में कुल के वंशज की तरफ से गंगा किनारे तर्पण करने को भीड़ उमड़ी रही. विधि विधान से तर्पण कर अपने पूर्वजों से सुख शांति, समृद्धि की कामना की गई. भारत वर्ष में हिन्दू रीति रिवाज और धर्म कांड में पितृ पक्ष का महत्वपूर्ण स्थान है. इस अवधि में अपने पितरो को पिंडदान करने और जल मात्र दे देने से आत्मा की शांति मिलती है. ऐसी मान्यता है जब कोई कुल का बेटा, बेटी या पौत्र जब पितृ तर्पण करता है तब पितृ दोष खत्म होता है.

देखें पूरी खबर
पितृपक्ष का चौथा दिनपितृपक्ष सत्रह सितंबर तक है. शुक्रवार को इसका चौथा दिन है. साहिबगंज में भी गंगा किनारे पितृ तर्पण करने को लेकर लोगों की भीड़ देखी गई. जहां लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने पूर्वजों का तर्पण करते हुए नजर आए.इसे भी पढ़ें-पितृपक्ष 2020: तीसरे दिन पिंडदान से पितरों को मिलता है सूर्यलोक में स्थान

पितृपक्ष पर करना चाहिए तर्पण
पुरोहित ने कहा कि इस पितृपक्ष में अपने पूर्वजों का तर्पण हर किसी को करना चाहिए. इस समय पूर्वज, माता-पिता धरती पर आ जाते हैं और प्यासे रहते हैे. उम्मीद करते हैं कि कोई कुल का आए और हमें तर्पण करे ताकि हमें शांति मिले. तर्पण कर रहे एक स्थानीय ने कहा कि इस युग में तर्पण कर ही हम सुख शांति से रह सकते हैं. हमें समय निकालकर तर्पण करना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details