झारखंड

jharkhand

लगातार बारिश से साहिबगंज में बाढ़ के हालात, गुमानी बराज के खोले गए सात गेट

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 6, 2023, 2:14 PM IST

साहिबगंज में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. लगातार हो रही बारिश की वजह से गुमानी नदी उफान पर है. गुमानी बराज के अब तक सात गेट खोले जा चुके हैं. लोगों ने मंत्री आलमगीर आलम से राहत की गुहार लगाई है. Flood situation in Sahibganj

flood situation sahibganj
लगातार बारिश से साहिबगंज में बाढ़ के हालात

लगातार बारिश से साहिबगंज में बाढ़ के हालात, जानकारी देते स्थानीय लोग

साहिबगंज: बरहेट की गुमानी नदी उफान पर है. जिले में लगातार हो रही बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. बरहड़वा के कई गांव में पानी घुस गया है. पहाड़ का पानी तेज रफ्तार से उतरने के कारण गुमानी नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. गुमानी बराज का अब तक सात फाटक खोला जा चुका है. जबकि पांच फाटक तकनीकी कारणों से नहीं खुल सका है.

ये भी पढ़ें:साहिबगंज में तेज आंधी और बारिश के बीच रेलवे ट्रैक पर गिरा पेड़, 45 मिनट तक तालझारी रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक रहा जाम

इस वजह से घुस रहा गांव में पानी:गुमानी बराज के 12 में से अब तक केवल सात फाटक ही खुले हैं. इसवजह से पानी की रफ्तार दूसरी तरफ तेजी से नहीं जा रहा है. इससे बरहड़वा प्रखंड के कई गांवों में पानी घुस गया है. लोग घर का सामान निकाल कर बाहर जा रहे हैं. गौरतलब है कि बरहड़वा क्षेत्र ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम का है. पीड़ित लोगों ने विधायक प्रतिनिधि बरकत खान से मदद की गुहार लगाई है.

इन क्षेत्रों में घुसा बाढ़ का पानी:गुमानी नदी के उफान पर होने से बरहड़वा प्रखंड के पुरुलिया डांगा, नक्सीमल, चांदपुर, जमालपुर, अंधारकोटा, हरिहार, चाकपाड़ा, महेशघाटी, दरियापुर, कांकजोल, बिंदुपाड़ा, अबराटोला सहित अन्य गांव प्रभावित हैं. इसकी वजह से खेतों में लबालब पानी भर गया है. इससे खरीफ फसल बर्बाद होने की कगार पर पहुंच गया है. लागातार चार-पांच दिनों से फसल पानी में डूबी हुई है. पानी की तेज रफ्तार की वजह से पूर्व में बने कई कच्चे मकान ढह गए . आवागमन बाधित हो चुका है. रातों रातों पानी घर में घुसने से लोग परेशान हैं.

ग्रामिणों ने क्या कहा:ग्रामीणों ने कहा किअभी हथिया नक्षत्र चल रहा है. पिछले चार से पांच दिनों से रात दिन बारिश हो रही है. बताया कि इससे पहाड़ का पानी नदी में आ चुका है. अभी भी ये प्रक्रिया जारी है. गुमानी नदी के बढ़े जल स्तर से परेशानी हुई है. लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लोगों ने मंत्री आलमगीर आलम और जिला प्रशासन को इस दिशा में पहल करने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details