झारखंड

jharkhand

Happy Dussehra: झारखंड में दुर्गा पूजा उत्सव, साहिबगंज से हजारीबाग तक पंडालों में उमड़ी भीड़, लोगों ने की पूजा-अर्चना

By

Published : Oct 15, 2021, 8:12 AM IST

Updated : Oct 15, 2021, 8:23 AM IST

झारखंड में दुर्गा पूजा उत्सव की धूम है. गुरुवार को नवमी पर लोगों ने कन्यापूजन कर पारण किया. बाद में लोग पूजा-पंडालों में पहुंचे और पूजा-अर्चना कर पिकनिक मनाई. लोगों ने सेल्फी लेकर इस लम्हे को संजोया. इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे. नवरात्रि 2021 संपन्न होने के बाद देर रात ही दशहरा की शुभकामना (Happy dussehra)और बधाई का सिलसिला शुरू हो गया. तमाम लोगों ने बुराई छोड़ने का संकल्प लिया.

Durga Puja festival in Jharkhand in Navratri 2021, people wished Dussehra
साहिबगंज से हजारीबाग तक पूजा पंडालों में उमड़ी भीड़

साहिबगंज/हजारीबागःझारखंड में दुर्गा पूजा उत्सव की धूम है. साहिबगंज से हजारीबाग तक पूजा पंडाल सजाए गए हैं. यहां पूरे नौ दिन तक पूजा अर्चना की गई. अब शुक्रवार को दशहरा मनाया जा रहा है. पूरे राज्य में भक्तिमय माहौल है. घरों में दशहरा (विजय दशमी) त्योहार की उमंग बच्चों से बड़ों तक में दिखाई दे रही है.

साहिबगंज में पूजा पंडालों में उमड़ी भीड़

ये भी पढ़ें-विजय दशमी : जानिए क्या है शुभ मुहूर्त, कैसे करें पूजा

साहिबगंज में गुरुवार को घरों में नवमी पूजा की गई. श्रद्धालुओं ने छोटी-छोटी कन्याओं की पूजा कर मां शक्ति की पूजा को लेकर किए जा रहे उपवास को संपन्न किया. शाम को मां दुर्गा से सुख शांति की कामना को लेकर पूजा पंडालों में पहुंचे. यहां लोगों ने पूजा-अर्चना की. पंडालों में इतनी भीड़ उमड़ी की कोविड गाइडलाइन के सरकारी नियम कायदे धरे के धरे रह गए. शहर के साक्षरता चौक स्थित पूर्वांचल पूजा स्थल पर आकर्षक पंडाल की लोग सराहना करते नजर आए.

साहिबगंज में ऐसे मना दुर्गा पूजा उत्सव
साहिबगंज में पूजा पंडाल के सेल्फी पॉइंट में लोगों ने ली सेल्फी

सेल्फी पॉइंट बनाए

पूर्वांचल पूजा पंडाल में युवक और युवतियों के लिए सेल्फी पॉइंट बनाया गया था. यहां सेल्फी लेने और इस यादगार लम्हे को संजोने में लोगों में उत्साह दिखा. आसपास दुकानें भी सजाई गईं थी, देर रात तक लोगों ने पंडालों में पूजा-अर्चना की.

साहिबगंज में पूजा पंडालों में उमड़ी भीड़
साहिबगंज में पूजा पंडाल के सेल्फी पॉइंट में लोगों ने ली सेल्फी

सुरक्षा के रहे इंतजाम

पूजा-पंडालों के पास सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे. पुलिस पदाधिकारी, मजिस्ट्रेट और महिला पुलिसकर्मी की तैनाती की गई थी. वाहनों की व्यवस्था के लिए वालंटियर एक्टिव थे. भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाया गया था.

हजारीबाग में पंडालों में यूं उमड़ी भीड़
साहिबगंज में पूजा पंडालों में उमड़ी भीड़

हजारीबाग में सड़कों पर आस्था का सैलाब

नवरात्रि 2021 के नौवें दिन हजारीबाग में सड़कों पर सैलाब उमड़ पड़ा. लोग घरों से निकले और पंडालों में स्थापित माता की प्रतिमा के सामने हाजिरी लगाई. नवमी के दिन देर रात तक लोग सड़कों पर नजर आए. यहां भी खूब खरीदारी हुई, पिकनिक सा माहौल रहा.

हजारीबाग में ऐसी रही छटा
दशहरा की बधाई का सिलसिला

नवरात्रि की पूजा के बाद देर रात ही झारखंड में दशहरा की बधाई का सिलसिला शुरू हो गया. लोग घरवालों, परिजनों और दोस्तों को दशहरा की बधाई देते नजर आए. सोशल मीडिया वेबसाइट्स पर भी दशहरा संबंधित पोस्ट खूब वायरल हो रहे हैं.

हजारीबाग में पंडालों में यूं उमड़ी भीड़
हजारीबाग में पंडालों में यूं उमड़ी भीड़
Last Updated :Oct 15, 2021, 8:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details