झारखंड

jharkhand

बुद्ध पूर्णिमा 2022: साहिबगंज में गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, सुख शांति और समृद्धि की मांगी मन्नत

By

Published : May 16, 2022, 10:12 AM IST

Updated : May 16, 2022, 11:14 AM IST

साहिबगंज में बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर गंगा स्नान करने के लिए गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है. लोग गंगा स्नान कर सुख शांति और धन वैभव के लिए मन्नत मांग रहे हैं.

DEVOTEES ARE TAKING  DIP IN GANGA
साहिबगंज में गंगा स्नान

साहिबगंज: आज बुद्ध पूर्णिमा का पर्व है. इस मौके पर गंगा स्नान करने के लिए साहिबगंज में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है. सुबह तड़के से ही तमाम गंगा घाटों पर भक्तों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई. जिले के कोने कोने से आए श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाकर और गरीबों को दान कर पुण्य की कामना कर रहे हैं. गंगा घाटों पर भगवान विष्णु की पूजा कर श्रद्धालु सुख शांति और धन वैभव के लिए मन्नत मांग रहे हैं.

ये भी पढे़ं:- बैसाखी पर्व: हरकी पैड़ी पर श्रद्धालु लगा रहे आस्था की डुबकी, गंगा घाटों पर उमड़ी भीड़

विष्णु के अवतार हैं भगवान बुद्ध: गंगा स्नान करने आए श्रद्धालु शिव शंकर सिंह की माने तो भगवान बुद्ध विष्णु का अवतार थे और आज ही के दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था. इसलिए बुद्ध पूर्णिमा को भगवान बुद्ध की जयंती के रुप में मनाया जाता है. मान्यताओं के अनुसार वैशाख माह के इस पूर्णिमा के अवसर पर गंगा करने का एक अलग महत्व है. आज के दिन गंगा स्नान करने मात्र से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है और गंगा स्नान कर मंदिर में भगवान शिव का पूजा करना शुभ माना जाता है. आज के दिन पूजा करने से सारी मनोकामना पूरी होती है.

देखें पूरी खबर

सभी में श्रेष्ठ है वैशाख पूर्णिमा: पुरोहित मनोज ओझा ने कहा कि बुद्ध पूर्णिमा को वैशाख मास की पूर्णिमा या वैशाखी पूर्णिमा, पीपल पूर्णिमा या बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. शास्त्रों के अनुसार वैशाख पूर्णिमा सभी में श्रेष्ठ मानी गई है. प्रत्येक माह की पूर्णिमा, जगत के पालनकर्ता श्री हरि विष्णु भगवान को समर्पित होती है. भगवान बुद्ध को भगवान विष्णु का नौवां अवतार माना गया है. जिन्हें इसी पावन तिथि के दिन बिहार के पवित्र तीर्थ स्थान बोधगया में बोधि वृक्ष के नीचे बुद्धत्व की प्राप्ति हुई थी.

Last Updated :May 16, 2022, 11:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details