झारखंड

jharkhand

Crime Sahibganj News: शिकंजे में दाहू यादव का भाई जिप उपाध्यक्ष सुनील यादव, खनन घोटाला मामले में हुई कार्रवाई

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 26, 2023, 9:05 AM IST

Updated : Aug 26, 2023, 9:26 AM IST

साहिबगंज में खनन घोटाले में कार्रवाई हुई है. जिसमें पुलिस को एक अहम सफलता मिली है. ईडी की गिरफ्त से फरार चल रहे आरोपी दाहू यादव का भाई सुनील यादव गिरफ्तार किया गया है. मुफस्सिल थाना क्षेत्र में ये कार्रवाई हुई है.

ED action over Dahu Yadav brother Sunil Yadav on mining scam in Sahibganj
डिजाइन इमेज

साहिबगंजः खनन घोटाले में जिप उपाध्यक्ष सुनील यादव को भी ईडी ने अभियुक्त बनाया है. शुक्रवार रात करीब 8:30 बजे तीन थाना की पुलिस ने घर पर छापेमारी कर उसकी गिरफ्तारी की है. दाहू यादव का पिता पशुपति यादव को ईडी ने गिरफ्तार कर रांची जेल में रखा है.

इसे भी पढ़ें-Sahibganj CBI Raid! साहिबगंज में सीबीआई की टीम की दस्तक, पत्थर व्यवसायियों की उड़ी नींद

साहिबगंज में 1000 करोड़ से अधिक अवैध उत्खनन व परिवहन मामले में ईडी और सीबीआई जांच कर रही है. ईडी की गिरफ्त से फरार मुफस्सिल थाना क्षेत्र के शोभनपुर भट्टा का रहने वाला जहाज चालक दाहू यादव उर्फ राजेश यादव का भाई जिला परिषद उपाध्यक्ष सुनील यादव शिकंजे में आ गया है. सुनील को शुक्रवार की रात करीब 8:30 बजे तीन थाना की पुलिस छापेमारी कर घर से पकड़ा है.

ईडी ने अ‌वैध तरीके से बेनामी संपत्ति मामले में संलिप्त दाहू यादव का पिता पशुपति यादव, दाहू का भाई सुनील यादव, दाहू का पुत्र राहुल यादव को अभियुक्त बनाया है. दाहू का पिता पशुपति यादव ईडी ने गिरफ्तार कर रांची जेल में रखी हुई है. वहीं सुनील यादव को गिरफ्तार कर लिया गया है. दाहू और इसका पुत्र राहुल यादव को बार बार समन भेजने के बाद ईडी कोर्ट में समर्पित नहीं हो रहा है. शुरुवाती दौर में ईडी ने समन भेजने के बाद दाहू यादव एक बार ईडी कार्यालय में पूछताछ के लिए गया था. लेकिन दाहू ने माता की बीमारी का बहाना बनाकर भाग गया. ईडी आज तक उसे खोज रही है, इसके साथ ही हाजिर नहीं होने पर घर का कुर्की जब्ती भी हो चुकी है.

झारखंड हाई कोर्ट ने अवैध खनन की जांच करने के लिए सीबीआई को जांच का आदेश दिया है. इस आदेश के बाद अवैध खनन का जांच करने सीबीआई की सात सदस्यीय टीम गुरुवार को साहिबगंज पहुंच ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरु कर दी. सीबीआई साहिबगंज कैंप करने के बाद साहिबगंज पुलिस प्रशासन भी रेस हो चुकी है. नींबू पहाड़ पर अवैध खनन मामले में केसकर्ता विजय हांसदा, मारपीट और गाली गलौज करने मामले में अभियुक्त सुबेस मंडल, विजय हांसदा के वकील और डीएमओ विभुती कुमार नींबू पहाड़ का अ‌वैध खनन का कागजात लेकर पहुंचे.

सीबीआई की टीम देर शाम तक सर्किट हाउस में बने अस्थायी कार्यालय में पूछताछ की. आगे की कार्रवाई करते हुए ग्राम प्रधान विजय हांसदा ने एसटी एससी थाना में आठ लोगों का नाम से दर्ज किया था. जिसमें मुख्यमंत्री का विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा का दाहिना हाथ जहाज चालक दाहू यादव का भी नाम है. सीबीआई ने आगे की कार्रवाई करते हुए शुक्रवार की रात को तीन थाना की पुलिस को लेकर मुफस्सिल थाना के शोभनपुर भट्टा गांव का रहने वाला दाहू यादव के आवास पर पहुंची. जहां दाहू तो नहीं पकड़ाया लेकिन अ‌वैध खनन का आरोपित दाहू का भाई जिला परिषद अध्यक्ष सुनील यादव को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस अभी सुनील यादव को हंगामा के डर से अंडरग्राउंड कर चुकी है. सुनील यादव का ईडी को भी तलाश है और सीबीआई भी पूछताछ कर सकती है. संभवत: सुनील यादव को जिला पुलिस प्रशासन ईडी को सौंप सकती है.

Last Updated :Aug 26, 2023, 9:26 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details