झारखंड

jharkhand

साहिबगंजः सदर अस्पताल में 75 लाख की लागत से बनेगी वायरोलॉजी लैब, सांसद विजय हांसदा की निधि से तैयार हो रही

By

Published : Oct 15, 2020, 6:53 PM IST

Updated : Oct 15, 2020, 7:55 PM IST

साहिबगंज के सदर अस्पताल में 75 लाख की लागत से वायरोलॉजी लैब का निर्माण हो रहा है. सांसद विजय हांसदा की निधि से बन रही इस लैब से न केवल साहिबगंज जिले को लाभ मिलेगा, बल्कि संथाल परगना के अन्य जिलों को भी लाभ मिलेगा. इस लैब से 75 प्रकार की बीमारी की जांच रिपोर्ट मिल सकेगी.

वायरोलॉजी लैब
वायरोलॉजी लैब

साहिबगंजः सदर अस्पताल में लाखों रुपये की लागत से एक वायरोलॉजी लैब का निर्माण हो रहा है. इसकी कुल लागत लगभग 70 से 75 लाख होगी. यह लैब सांसद विजय हांसदा अपनी निधि से बनवा रहे हैं. इस लैब के खुलने से कोविड मरीज या अन्य तरह की मरीज की जांच रिपोर्ट सिर्फ आधा घंटा में मिल जाएगी. यह लैब एक दिन में लगभग 600 से अधिक सेम्पल से जांच रिपोर्ट निकाल सकती है.

साहिबगंज में बन रही वायरोलॉजी लैब.

इस लैब के खुलने से पहले कोविड मरीज का सेम्पल धनबाद या रांची भेजना पड़ता था. जांच रिपोर्ट आने में भी 15 दिन लग जाते थे. इससे मरीज और विभाग दोनों को परेशानी होती थी. इस लैब के खुलने से साहिबगंज के अलावा संथाल परगना के अन्य जिलों को भी लाभ मिलेगा. इस वायरोलॉजी लेब का निर्माण दिल्ली की एक टीम कर रही है. बहुत जल्द इस वायरोलॉजी लेब का उदघाटन होगा.

संथाल परगना को लाभ

वायरोलॉजी लैब खुलने से साहिबगंज जिला के साथ संथाल परगना के दुमका,पाकुड़,गोड्डा,देवघर और जामताड़ा के लोगों को लाभ मिलेगा. संथाल परगना में यह वायरोलॉजी लेब सिर्फ साहिबगंज में खुल रही है. इन जिलों के रोजाना कोविड 19 के मरीजों की रिपोर्ट मिल सकेगी.

साहिबगंज जिला झारखंड का सुदूरवर्ती और पिछड़ा जिला है. इससे देखते हुए राजमहल सांसद ने जिलेवासियों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में सौगात दिया है. कोविड 19 जैसी विकट परिस्थिति में सांसद विजय हांसदा ने लगभग 75 लाख की लागत से वायरोलॉजी लैब खुलने का प्रस्ताव दिया.

इस वायरोलॉजी लैब का निर्माण दिल्ली की एक टेक्निकल टीम कर रही है. स्थानीय लोगों ने सांसद का आभार प्रकट किया. इस लैब से सरकारी दर पर गरीबों को 75 प्रकार की बीमारी की जांच रिपोर्ट मिल सकेगी. इससे पहले लोग बंगलुरी, दिल्ली,पटना, रांची के अलावा अन्य शहरों में जाते थे लेकिन इस लैब के खुलने से समय व पैसा दोनों की बचत होगी.

यह भी पढ़ेंःरिम्स शासी परिषद की बैठक में 23 प्रस्तावों पर लगी मुहर, डॉ कामेश्वर प्रसाद होंगे नए निदेशक

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में वायरोलॉजी लैब मरीजों के लिए रामबाण साबित होगी. हर तरह का वायरल बीमारी की जांच यहीं पर हो सकेगी. रिजल्ट भी लगभग आधा घंटा में मिल सकेगा. रोजाना 600 सैंपल की रिपोर्ट मिल सकेगी.

जिला प्रशासन भी इस लैब के निर्माण में अपना सहयोग करेगा. काम युद्धस्तर पर चल रहा है. आशा है जनवरी के प्रथम सप्ताह तक यह शुरू हो जाएगी. निश्चित रूप से यह वायरोलॉजी लैब सबसे बड़ा लैब होगी जिसमें हर तरह की बीमारी का जांच लोगों को सरकारी दर पर मिल पाएगी.

Last Updated :Oct 15, 2020, 7:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details