झारखंड

jharkhand

Educational Trip of College: शैक्षणिक भ्रमण के तहत छात्रों ने डॉल्फिन संरक्षण की जानकारी ली

By

Published : Apr 8, 2022, 3:29 PM IST

सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय छात्रों ने साहिबगंज के विभिन्न घाट और बंदरगाहों का शैक्षणिक भ्रमण किया. इस दौरान छात्र छात्राओं ने डॉल्फिन के संरक्षण, सुरक्षा और प्रजनन (Dolphins Conservation) के बारे में जानकारी ली.

sahibganj news
educational trip

साहिबगंज: सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय दुमका के जूलॉजी विभाग के छात्र छात्रओं ने गंगा नदी का शैक्षणिक भ्रमण किया. पीजी हेड डॉ निलेश कुमार के निर्देशन में इन छात्र-छात्राओं को प्रोजेक्ट वर्क हेतु टॉपिक डॉल्फिन दिया गया है. साहिबगंज कॉलेज के प्रो. रंजीत सिंह ने बताया कि प्रोजेक्ट के लिए छात्रों को साहिबगंज स्थित ओझा टोली घाट, मुक्तेश्वर घाट, शकुंतला सहाय घाट, सकरीगली, समदा नाला बंदरगाह का भ्रमण कराया गया. भ्रमण के दौरान डॉल्फिन के सैंपल के लिए लाइव फोटोग्राफी कराई गई. मौके पर उपायुक्त रामनिवास यादव एवं डीएफओ मनीष तिवारी ने डॉल्फिन से जुड़ी जानकारी छात्रों को दी.

इसे भी पढ़ें:झारखंड के 1000 बच्चों ने देखी रामोजी फिल्म सिटी, मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण योजना से मिले अरमानों को पंख

डॉल्फिन के संरक्षण और सुरक्षा कार्यों की दी गई जानकारी:भ्रमण के दौरान छात्रों को सरकार एवं प्रशासन के द्वारा डॉल्फिन के संरक्षण, सुरक्षा और इनके शिकार को रोकने के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी. छात्रों को डॉल्फिन की संख्या, सुरक्षा और शोध कार्य कर रहे संस्थानों के बारे में बताया गया. वहीं गंगा नदी के किनारे रहने वाले मछुवारों को डॉल्फिन सुरक्षा संरक्षण (Dolphins Conservation) के लिए चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों की जानकारी दी गई. वहीं डॉल्फिन की संख्या में बढ़ोतरी हो इसके लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी बताया गया.

डीएफओ मनीष तिवारी ने छात्रों को बताया कि गंगा नदी झारखंड के साहिबगंज जिले में 83 किलोमीटर में फैली है. अभी तक 82 डॉल्फिन की गणना की गई है. चौड़ाई 14 किमी तक फैली है. शैक्षणिक भ्रमण टीम में सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय दुमका की प्रीति कुमारी, नेहा सिंह, उत्तम कुमार और साहिबगंज महाविद्यालय के जियोलाॅजिस्ट डॉ रणजीत कुमार सिंह, जूलॉजी विभाग के छात्र मो. साहिल सहित कई लोग उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details