झारखंड

jharkhand

साहिबगंज को सीएम हेमंत सोरेन का तोहफा, 29 जून को मेधा डेयरी प्लांट का करेंगे उद्घाटन

By

Published : Jun 21, 2022, 1:18 PM IST

साहिबगंज में सीएम हेमंत सोरेन मेधा डेयरी प्लांट का उद्घाटन 29 जून को करेंगे. इस प्लांट की आधारशीला पीएम नरेंद्र मोदी ने 2017 को रखी थी. साहिबगंज में सीएम के इस कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा डीसी रामनिवास यादव ने लिया.

Medha dairy plant in Sahibganj
Medha dairy plant in Sahibganj

साहिबगंज:सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 29 जून को महादेवगंज स्थित मेधा डेयरी प्लांट का शुभारंभ करेंगे. सीएम के कार्यक्रम को लेकर जिले में की जा रही तैयारियों का जायाजा डीसी राम निवास यादव और एसपी ने लिया. तैयारियों के निरीक्षण के दौरान डीसी ने प्लांट के प्रबंधक को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए. प्लांट के उद्घाटन के बाद साहिबगंज और उसके पास आस के जिलों के लोगों को फायदा होने की उम्मीद जाहिर की जा रही है.

इसे भी पढ़ें:साहिबगंज में मेधा डेयरी प्लांट हुआ लांच, पीएम मोदी ने रखी थी नींव, पशुपालकों की जगी उम्मीद

पीएम मोदी ने 2017 में किया था शिलान्यास: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 अप्रैल 2017 को साहिबगंज में डेयरी प्लांट की आधारशिला रखी थी. यह चार साल में बनकर तैयार हो गया था. इस प्लांट का निर्माण एनडीडीबी (राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड) ने 34 करोड़ की लागत से बनाकर तैयार किया है. इस प्लांट की झमता प्रतिदिन 50 हजार लीटर दूध स्टॉक करने की है. भविष्य में इसकी क्षमता बढ़ाकर एक लाख तक की जा सकती है. प्लांट बनने के बाद सहकारी दुग्ध उत्पादक महासंघ लिमिटेड ने मेधा ब्रांड से होने वाले उत्पादन का नाम दिया. इस प्लांट से लगभग 2200 किसान और डेयरी कॉपरेटिव सोसाइटी व बीएमसी से लोग जुड़े हुए हैं.

देखें पूरी खबर



डेयरी प्लांट के हब इंचार्ज ने दी ये जानकारी: मेधा डेयरी प्लांट के हब इंचार्ज रविन्द्र कुमार सिन्हा ने कहा कि उपायुक्त के निर्देश पर तैयारी शुरू कर दिया गया है. जरूरत पड़ी तो उपायुक्त से मिलकर सुझाव लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि जिला में डीसीएस ( डेयरी सहकारिता समिति) का केद्र 40 पंचायत में खोला गया है, जहां दूध जमा होता है. वहीं जिला में दो स्थान पर बीएमसी (बल्क मिल्क कूलर) है, जिसमें एक राजमहल के मंगलहाट और दूसरा डेहारी में खोला गया है. दो और बीएमसी पतना और बरहेट में खोले जा रहे है, जिसका काम अंतिम चरण में है. सीएम के हाथों से इनका शुभारंभ किया जाएगा. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पांच हजार से अधिक लोगों को रोजगार से जुड़ने का मौका मिलेगा. ट्रायल पर चार प्रकार का दूध जिसमें शक्ति स्पेशल, शक्ति, ताजा मिल्क, गाय का दूध और पनीर लस्सी, दही, फ्लेवर और घी तैयार कर बाजार में भेजा जाता है. इसके विधिवत उद्घाटन के बाद दूध से बने अन्य उत्पाद को तैयार कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details