झारखंड

jharkhand

Sahibganj News: साहिबगंज चाइल्ड लाइन ने पुलिस के सहयोग से रुकवायी नाबालिग लड़की की शादी, अभिभावक को हिदायत देकर छोड़ा

By

Published : Jul 14, 2023, 8:48 PM IST

संताल परगना जैसे पिछड़े इलाके में आये दिन बाल विवाह के मामले आते हैं. इलाके के लोगों में जागरुकता की घोर कमी है. जिसका उदाहरण साहिबगंज के बोरियो प्रखंड में दिखा. जहां एक अभिभावक अपनी नाबालिग पुत्री का विवाह करा रहे थे. हालांकि चाइल्ड लाइन, मंथन संस्था और स्थानीय पुलिस-प्रशासन के सहयोग से नाबालिग लड़की की शादी रुकवा दी गई.

http://10.10.50.75//jharkhand/14-July-2023/jh-sah-02-childline-jh10026_14072023121121_1407f_1689316881_88.jpg
Child Line Stopped Marriage Of Minor Girl

साहिबगंज: चाइल्ड लाइन साहिबगंज और मंथन संस्था ने जिले के बोरियो थाना पुलिस के सहयोग से एक नाबालिग लड़की की शादी रुकवा दी है. चाइल्ड लाइन के मनीष कुमार ने बताया कि 1098 पर किसी अनजान व्यक्ति ने सूचना दी थी कि एक नाबालिग लड़की की बोरियो में शादी हो रही है. सच्चाई जानने के लिए मंथन संस्था के को-ऑर्डिनेटर शिव प्रसाद ओझा के साथ बोरियो पहुंचे. इस दौरान बोरियो पुलिस का भी सहयोग लिया गया. साथ ही बोरियो के थाना प्रभारी और बीडीओ को मामले की सूचना दी गई.

ये भी पढ़ें-Sahibganj News: साहिबगंज की बेटी ने झारखंड राज्य स्तरीय वुशु चैंपियनशिप में रजत पदक जीता, डीसी-एसपी समेत खेल प्रेमियों ने दी बधाई

टीम ने शादी समारोह स्थल पर की छापेमारीःटीम ने शादी समारोह वाले स्थान पर पहुंच कर सूचना का सत्यापन किया. जांच में सूचना सही पायी गई. जब टीम ने लड़की के परिजनों से लड़की के बालिग होने का सबूत पेश करने के लिए कहा तो परिजन आनाकानी करने लगे. मंथन संस्था के को-ऑर्डिनेटर ने बताया कि जिले के बोरियो थाना क्षेत्र के बोरियो संथाली में मंथन संस्था, चाइल्ड लाइन, बोरियो पुलिस और बोरियो बीडीओ टुडू दिलीप की मदद से एक नाबालिग लड़की की घर पहुंच कर नाबालिग लड़की की शादी रुकवायी गई.

कागजातों की जांच में लड़की पायी गई नाबालिगः बताते चलें कि बोरियो थाना क्षेत्र के एक गांव में माता-पिता अपनी नाबालिग पुत्री की शादी हिन्दू रीति-रिवाज से करने की तैयारी में थे. संस्था ने दल-बल के साथ नाबालिग के घर पहुंच कर बच्ची के सारे स्कूल सर्टिफिकेट और बर्थ सर्टिफिकेट की मांग की. शुरू में तो घरवाले कागजात देने से आनाकानी करने लगे, लेकिन दबाव बनाए जाने के बाद कागजात सौंपा. जिसके बाद बीडीओ सह सीओ टुडू दिलीप और थाना प्रभारी निरंजन कच्छप ने कागजातों की जांच की. जिसमें लड़की नाबालिग पायी गई.

नाबालिग लड़की के माता-पिता को हिदायत देकर छोड़ा गयाः कागजात में नाबालिग की उम्र 16 साल आठ महीना पाया गया. जिसके बाद थाना प्रभारी निरंजन कच्छप ने नाबालिग लड़की और उसके घर वालों से बांड पेपर भरवा कर कड़ी हिदायत देते हुए बाल विवाह नहीं करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि 18 वर्ष पूरा होने के बाद ही लड़की का विवाह करें. मौके पर चाइल्ड लाइन के प्रदीप कुमार, कौसर अमन, मनीष कुमार आदि मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details