झारखंड

jharkhand

Sahibganj News: साहिबगंज में अज्ञात बीमारी से 20 मवेशियों की मौत, लंपी बीमारी फैलने की आशंका

By

Published : Aug 21, 2023, 10:32 PM IST

साहिबगंज में अज्ञात बीमारी से 20 मवेशियों की मौत हो गई है. घटना की जानकारी मिलते ही विभाग हरकत में आ गया है. मामले में जिला पशुपालन पदाधिकारी धनिकलाल मंडल ने लंपी बीमारी का संदेह जताया है. मंगलवार को प्रभावित गांव में विभाग की ओर से कैंप लगाया जाएगा.

http://10.10.50.75//jharkhand/21-August-2023/jh-sah-03-maut-jh10026_21082023195934_2108f_1692628174_704.jpg
20 Cattle Died Due To Unknown Disease

साहिबगंज: जिले के बोरियो प्रखंड की जेटके कुम्हारजोरी पंचायत के शहरी गांव में अज्ञात बीमारी से 20 मवेशियों की मौत हो गई है. इस बात की जानकारी गांव के मुखिया पति देवेन्द्र मालतो ने दी है. देवेन्द्र मालतो ने बताया कि इसकी जानकारी डीएएचओ धनिक लाल मंडल और बीडीओ को दे दी गई है. वहीं इस बात की जानकारी मिलते ही पशुपालन विभाग हरकत में आ गया है.

ये भी पढ़ें-Diarrhea In Sahibganj: जिले में डायरिया का प्रकोप, 21 लोग बीमार, एक की हालत नाजुक

पशुपालन पदाधिकारी ने लंपी बीमारी फैलने का जताया संदेहः वहीं इस संबंध के विभाग के कर्मी ने बताया कि मामले की जानकारी मिली है. लेकिन शाम के बाद सुदूरवर्ती क्षेत्र में जाना असंभव है. विभाग की ओर से मंगलवार की सुबह प्रभावित गांव में कैंप लगाया जाएगा और पता किया जाएगा कि आखिर एक साथ 20 मवेशियों की मौत की वजह क्या है. हालांकि पशुपालन पदाधिकारी धनिकलाल मंडल ने मवेशी के शरीर पर उभरे दाग देखने के बाद कहा कि यह लंपी बीमारी का लक्षण लगता है. हालांकि जांच के बाद ही साफ हो सकता है.

शहरपुर गांव के पशुपालकों की बढ़ी चिंताः बताते चलें कि इन दिनों जिले में विभिन्न तरह की बीमारियां फैली हैं. कहीं डेंगू तो कहीं डायरिया. साथ ही मलेरिया और टायफाइड के भी केस मिल हैं. वहीं इंसानों के बाद अब मवेशियों के बीच बीमारी फैल रही है. पिछले दिनों राजमहल और तालझारी प्रखंड के कई इलाके में मवेशियों में लंपी बीमारी फैलने की खबर आई थी. सोमवार को बोरियो प्रखंड क्षेत्र की जेटके कुम्हारजोरी पंचायत के शहरपुर गांव में अज्ञात बीमारी से 20 पशुओं की मौत से पशुपालकों की चिंता बढ़ गई है.

मवेशियों के शरीर में चकत्ते उभरने के बाद हो रही है मौतः इस संबंध में मुखिया पति देवेंद्र मालतो ने कहा कि शहरपुर गांव निवासी गुडरा सोरेन, भागवत सोम मरांडी और जेठा मरांडी ने उन्हें सूचना दी है कि गांव में 20 मवेशियों की मौत एक खास तरह की बीमारी से हो गई है. मवेशियों के शरीर में चेचक की तरह चकत्ते उभरने के बाद उनकी मौत हो गई है. मवेशियों में यह बीमारी तेजी से फैल रही है. मुखिया पति ने बताया कि इसकी जानकारी पशुपालन विभाग और बीडीओ को दे दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details