झारखंड

jharkhand

Jharkhand Weather Update: मौसम विभाग की चेतावनी, हल्की बारिश के साथ वज्रपात की संभावना

By

Published : Apr 26, 2023, 12:49 PM IST

Updated : Apr 26, 2023, 2:04 PM IST

झारखंड में मौसम विभाग ने वज्रपात और हल्की बारिश की संभावना जताई है. 26, 27 और 29 अप्रैल को बारिश के साथ-साथ वज्रपात हो सकता है.

Jharkhand Weather
Jharkhand Weather

अभिषेक आनंद, मौसम वैज्ञानिक

रांची:झारखंड में फिर एक बार मौसम करवट लेने वाला है. 26, 27 और 29 अप्रैल को एक बार फिर मौसम में बदलाव होगा. जिसकी वजह से राज्य के कई जिलों में तेज हवा के साथ साथ सामान्य बारिश होने की संभावना जताई गई है. इन दिनों आसमान में बादल छाए रहेंगे और तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट होगी. राजधानी रांची में भी लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग के द्वारा बताया गया है कि इन दिनों में आसमान में बादल छाए रहेंगे. इसके साथ ही कई जगहों पर वज्रपात भी होने की संभावना जताई गई है. सामान्य से दो से 3 डिग्री तापमान में गिरावट होगी और 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवा चलने की भी संभावना जताई गई है.

यह भी पढ़ें:Weather Borne Diseases: बीमारी की वजह बन रहा बदलता मौसम, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर्स

डाल्टनगंज में सबसे अधिक तापमान: मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार, झारखंड में उमस भरी गर्मी के बाद एक बार फिर लोगों को राहत मिलेगी और तापमान में थोड़ी गिरावट होगी. लगातार तापमान में बढ़ोतरी होने के बाद पिछले एक हफ्ते से तापमान में थोड़ी गिरावट हुई है और आसमान में बादल छाए रह रहे हैं. मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट में सबसे अधिक 35.4 डिग्री सेल्सियस तापमान डाल्टनगंज में और सबसे कम 18.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रामगढ़ में रिकॉर्ड दर्ज किया गया. रांची में पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया है.

वज्रपात के समय रहें घर के अंदर:मौसम पूर्वानुमान में विभाग के द्वारा बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी में बनने वाले साइक्लोनिक सरकुलेशन की वजह से इसका असर झारखंड में भी देखने को मिलेगा. इस वजह से वज्रपात के साथ हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों से वज्रपात के समय घर में रहने का निर्देश दिया है. मौसम विभाग ने कहा है कि जब तक जरूरी ना हो, घर से बाहर ना निकलें.

Last Updated : Apr 26, 2023, 2:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details