झारखंड

jharkhand

कालाजार उन्मूलन को लेकर रांची में दो दिवसीय समीक्षा बैठक, झारखंड के 04 जिलों के 33 ब्लॉक कालाजार से प्रभावित

By

Published : Apr 29, 2022, 5:18 PM IST

Updated : Apr 29, 2022, 6:40 PM IST

two-day-review-meeting-in-ranchi-regarding-kala-azar-eradication

झारखंड में कालाजार उन्मूलन को लेकर रांची में दो दिवसीय समीक्षा बैठक हुई. जिसमें झारखंड स्वास्थ्य विभाग और नेशनल वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम के अधिकारियों के साथ-साथ चार राज्यों के प्रतिनिधि शामिल हुए और देश को कालाजार मुक्त बनाने को लेकर मंथन किया गया.

रांचीः देश के चार राज्यों के 54 जिला के 633 प्रखंडों में कालाजार का प्रकोप है. इसमें से झारखंड के 04 जिलों के 33 ब्लॉक कालाजार प्रभावित हैं. देश को कालाजार मुक्त बनाने के लिए चल रहे अभियान की दो दिवसीय समीक्षा बैठक रांची में शुरू हुई. जिसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि, चार राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और झारखंड स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि, नेशनल वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम के अधिकारी और राज्य के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने शिरकत की.


नेशनल वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. नूपुर राय ने कहा कि देश के चार राज्यों के 54 जिलों के 633 प्रखंडों में कालाजार का प्रकोप था. इन इलाकों में चलाए जा रहे विशेष अभियान की वजह से उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल ने कालाजार उन्मूलन की दिशा में दिए गए लक्ष्य को प्राप्त किया है. वहीं बिहार के 02 और झारखंड के 06 प्रखंडों में प्रति 10 हजार की आबादी में 01 से ज्यादा केस कालाजार के मिल रहे हैं, जो चिंता का विषय है. झारखंड के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने कहा कि राज्य को इस वित्तीय वर्ष के अंत तक कालाजार मुक्त कर देने की योजना है.

देखें पूरी खबर

कालाजार क्या है? कालाजार को ब्लैक फीवर भी कहा जाता है. यह एक लेशमिनिया डोनोवानी परजीवी की वजह से होता है और इसका वाहक बालू मक्खी (Sand Fly) होता है. यह बीमारी खासकर नमी वाले इलाके में ज्यादा होती है. झारखंड के चार जिले दुमका, पाकुड़, गोड्डा और साहिबगंज में कालाजार के मरीज पाए जाते हैं. इस बीमारी में परजीवी इंसान के आंतरिक अंगों जैसे यकृत, प्लीहा को प्रभावित करते हैं और समय पर उपचार नहीं होने से मरीज की जान भी जा सकती है.

Last Updated :Apr 29, 2022, 6:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details