झारखंड

jharkhand

रांचीः ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस का शुभारंभ, आदिवासी उत्पादित वस्तुओं को मिलेगा बाजार

By

Published : Oct 2, 2020, 4:56 PM IST

आदिवासियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से रांची में ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस शुरू किया गया. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने इसका शुभारंभ करते हुए कहा कि इससे आदिवासियों को रोजगार मिलेगा.

ट्राइब्स इंडिया
ट्राइब्स इंडिया

रांचीः आदिवासी परिवारों को रोजगार और उनके उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तत्वावधान में TRIFED द्वारा 2 अक्टूबर को ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस शुरू किया गया, इसकी शुभारंभ केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने की.

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि इस बाजार के जरिए लोगों को रोजगार मिलेगा साथी आदिवासी परिवारों द्वारा जो भी वस्तुओं का उत्पादन किया जाएगा.

उसका सीधा बाजार मिल पाएगा आज कई क्षेत्रों में आदिवासी महिला पुरुष बेहतर कर रहे हैं, लेकिन बाजार नहीं होने के कारण उनकी वस्तुओं लोग इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं जिसके कारण आमदनी में भी काफी प्रभाव पड़ता है.

यह भी पढ़ेंःगांधीजी ने तीन बार किया था जमशेदपुर का दौरा, इस घर से था खास कनेक्शन

इसी उद्देश्य के साथ ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस की शुभारंभ की गई है ताकि आदिवासियों द्वारा निर्मित वस्तुओं का बिक्री अच्छा हो सके.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती के दिन ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस का शुरुआत करने का मकसद यह रहा है कि जिस तरीके से महात्मा गांधी स्वदेशी अपनाने का नारा दिया था. उसे नारे को पूरा करने के उद्देश्य से आदिवासियों द्वारा निर्मित उत्पादनों का बाजार मुहैया करने के उद्देश्य ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस की शुरुआत की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details