झारखंड

jharkhand

रांची में मकर संक्रांति पर सामूहिक सूर्य नमस्कार, बढ़ चढ़कर लोगों ने लिया हिस्सा

By

Published : Jan 14, 2022, 11:04 PM IST

रांची में मकर संक्रांति के अवसर पर सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया. भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस कार्यक्रम में लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया.

रांची: मकर संक्रांति के अवसर पर साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव के मद्देनजर राजधानी में सामूहिक सूर्य नमस्कार कराया जा रहा है. भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के संयुक्त तत्वाधान में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. राजधानी रांची में भी इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहां बढ़-चढ़कर लोगों ने हिस्सा लिया.

ये भी पढे़ं- कोरोना के बीच आस्था की डुबकी, गंगा सागर में श्रद्धालुओं ने किया स्नान

सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन:मकर संक्रांति के अवसर पर पूरे भारतवर्ष में सामूहिक सूर्य नमस्कार कराया जा रहा है .जानकारी के मुताबिक इस दिवस विशेष को लेकर देश भर के 75 करोड़ लोग एक बार में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन कर रहे है. रांची के लोगों को 75 लाख बार का लक्ष्य दिया गया था जो आज मकर संक्रांति के मौके पर पूरा हुआ. 1 जनवरी से ही सूर्य नमस्कार करने का दौर जारी है. इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से आयुष मंत्रालय, भारत सरकार, पतंजलि योगपीठ, नेशनल योगासना स्पोर्ट्स फेडरेशन ,भारती गीता परिवार ,समेत भारत सरकार के नौ अन्य मंत्रालय सहभागिता निभा रहे हैं .राजधानी रांची में भी ये कार्यक्रम आयोजित जित किया गया. रांची में योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन ऑफ झारखंड के द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए रांची कॉलेज ग्राउंड मोराबादी मैदान में आयोजित किया गया. जहां बढ़-चढ़कर लोगों ने हिस्सा लिया.

मकर संक्रांति पर सूर्य नमस्कार का महत्व:बताते चलें कि मकर संक्रांति के अवसर पर पूरे देश के साथ-साथ झारखंड में भी कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं. हालांकि इस वर्ष कोरोना के कारण भव्य आयोजन नहीं हो सका है. इसके बावजूद लोग कोरोना प्रोटोकॉल का ख्याल रखते हुए मकर संक्रांति मना रहे हैं मोराबादी मैदान में आयोजित सूर्य नमस्कार करने के लिए काफी संख्या में युवा भी जुटे .योगासन स्पोर्ट्स क्लब के प्रेसीडेंट संजय सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर यह आयोजन किया जा रहा है .साथ ही मकर संक्रांति भी है.ऐसे में इसकी महत्ता और बढ़ जाती है .उन्होंने कहा कि कोरोना से बचने के लिए सूर्य नमस्कार सबसे बेहतर योगासन है. सूर्य नमस्कार से व्यक्ति मानसिक रूप से सामाजिक रुप से स्वस्थ रह सकता है .

ABOUT THE AUTHOR

...view details