झारखंड

jharkhand

प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों के वेतन मद की राशि जारी, जल्द शुरू होगी ऑनलाइन ट्रेनिंग

By

Published : Aug 28, 2020, 8:55 AM IST

वित्तीय साल 2020-21 के वेतन मद की राशि राज्य सरकार ने जारी कर दी है. यह राशि प्राथमिक और मध्य विद्यालय के उर्दू शिक्षकों के लिए जारी की गई है.

प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों के वेतन मद की राशि जारी
salary amount Released of primary teachers of Jharkhand

रांची:वित्तीय साल 2020-21 के वेतन मद की राशि राज्य सरकार ने जारी कर दी है. प्राथमिक और मध्य विद्यालय के शिक्षकों के लिए 1 हजार 495 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं. प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ भुवनेश प्रसाद सिंह ने तमाम शिक्षा पदाधिकारियों और उपायुक्त को जानकारी देते हुए शिक्षकों के वेतन के लिए राशि जारी कर दिया है.

निर्धारित राशि का ही होगा भुगतान

वित्तीय साल 2020-21 के लिए जारी राशि से निर्धारित राशि का ही भुगतान फिलहाल किया जाएगा. अगर इसमें अनियमितता बरती गई तो कड़ी कानूनी कार्रवाई होगी. इसके साथ ही अधिक राशि का भुगतान किए जाने पर जिला शिक्षा अधीक्षकों से इसकी वसूली की जाएगी. प्रारंभिक विद्यालयों में नियुक्त और कार्यरत उर्दू शिक्षकों को ही राशि भुगतान किया जाएगा. उर्दू शिक्षकों के लिए 21.92 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं. कुल राशि प्राथमिक और मध्य विद्यालयों के शिक्षकों के लिए 1 हजार 495 करोड़ जारी किए गए हैं. वित्तीय साल 2019-20 और उससे पहले का बकाया वेतन का भुगतान निदेशालय और शिक्षा विभाग के साथ विचार विमर्श कर ही जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-झारखंड : चारा घोटाला मामले में लालू की जमानत याचिका पर कल सुनवाई

शिक्षकों को दिया जाएगा ऑनलाइन प्रशिक्षण

स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग की ओर से एक निर्देश जारी किया गया है. हफ्ते में 3 दिन दो-दो घंटे शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा. बच्चों के डिजिटल कंटेंट तैयार करने के साथ ही ऑनलाइन शिक्षण प्रणाली की बारीकियों को सीखने के लिए यह ट्रेनिंग जरूरी बताया गया है. झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को इसके लिए अलग से गाइडलाइन जारी किया है. शिक्षकों को अनिवार्य रूप से इस ट्रेनिंग सेशन में हिस्सा लेना है. जो शिक्षक उपस्थित नहीं होंगे, उन पर विभागीय कार्रवाई होगी. पीरामल फाउंडेशन को ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है.

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details