झारखंड

jharkhand

Illegal Mining Case: पूजा सिंघल के बाद एक और आईएएस ईडी के राडार पर, सोमवार को डीसी रामनिवास यादव की होगी पेशी

By

Published : Jan 22, 2023, 6:54 PM IST

Sahibganj DC Will Appear In ED Office Ranchi

झारखंड में अवैध खनन और मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच की आंच लगातार सूबे के बड़े आईएएस अधिकारियों पर आ रही है. तत्कालीन खान सचिव पूजा सिंघल के बाद एक और आईएएस अधिकारी ईडी के राडार पर हैं. ईडी की टीम अवैध खनन मामले में सोमवार को साहिबगंज के डीसी रामनिवास यादव से पूछताछ करेगी.

रांचीःअवैध खनन मामले में कल यानी सोमवार को साहिबगंज डीसी रामनिवास यादव ईडी के सामने पेश होंगे और उनके सवालों का सामना करेंगे. ईडी ने समन भेजकर साहिबगंज के डीसी को 23 जनवरी की सुबह 11 बजे रांची स्थित एजेंसी के जोनल ऑफिस तलब किया है. गौरतलब है कि अवैध खनन के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच ईडी कर रही है. इसी मामले में साहिबगंज डीसी को नोटिस भेजा गया है. राज्य में बड़े आईएएस अधिकारियों के खिलाफ यह ईडी की दूसरी कार्रवाई है. मई 2022 में तत्कालीन खान सचिव पूजा सिंघल के ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की थी. इसके बाद उन्हें मनरेगा घोटाले में गिरफ्तार किया गया था. अब ईडी ने दूसरे आईएएस अधिकारी रामनिवास यादव को समन भेजा है.

ये भी पढे़ं-कांग्रेस के तीनों निलंबित विधायकों को ईडी ने दोबारा भेजा समन, फरवरी में पूछताछ के लिए बुलाया

साहिबगंज में एक साल में 1000 करोड़ का अवैध खननः ईडी ने अबतक की जांच में पाया है कि साहिबगंज में अप्रैल 2020 से मार्च 2022 के बीच 1000 करोड़ का अवैध खनन हुआ. बरहेट विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के राजनीतिक संरक्षण में हुए अवैध खनन में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की संलिप्तता भी ईडी ने पायी है. इस पूरी अवधि में रामनिवास यादव ही साहिबगंज के डीसी रहे हैं. ऐसे में उन्हें ईडी ने समन किया है.

डीसी की रिपोर्ट को मनवाने के लिए पंकज मिश्रा ने कमिश्नर को किया था फोनः मार्च 2022 में साहिबगंज से मनिहारी घाट जा रही नाव में कई गाड़ियां ओवरलोडिंग की वजह से गंगा में डूब गई थी. उस मामले में डीसी रामनिवास यादव ने तत्कालीन दुमका कमिश्नर चंद्रमोहन कश्यप को रिपोर्ट सौंपी थी. उक्त रिपोर्ट में कई तरह की खामियां पाते हुए कमिश्नर ने दोबारा डीसी से रिपोर्ट मांगी थी. तब पंकज मिश्रा ने कमिश्नर को फोन कर कहा था कि जलयान के जरिए ट्रांसपोर्टिंग का पूरा कामकाज उनका ही है, ऐसे में डीसी ने जो रिपोर्ट भेजी है उसे बिना ना-नुकुर किए स्वीकार किया जाए. कमिश्नर ने बाद में ईडी को दिए गवाही में इस बात की पुष्टि की थी. यह मामला भी अवैध खनन और परिवहन से जुड़ा है. ऐसे में डीसी साहिबगंज से इस मामले में ईडी जवाब-तलब करेगी.

सीएम से पूछताछ के बाद ही तय हो गया था डीसी को होगा समनः गौरतलब है कि झारखंड में 1000 करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी ने पिछले साल झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ की थी. सीएम की पूछताछ के बाद यह तय हो गया था कि अब कुछ नौकरशाहों को ईडी समन कर पूछताछ कर सकती है. मुख्यमंत्री के बयान के बाद अवैध खनन और उससे जुड़ी कार्रवाईयों को लेकर साहिबगंज के डीसी रामनिवास यादव, एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा के साथ साथ डीएमओ और डीएफओ स्तर के अधिकारियों से समन होना तय था. उसी कड़ी ईडी ने साहिबगंज डीसी को पूछताछ के लिए तलब किया है.

ईडी की पूछताछ में क्या कहा था सीएम नेःसीएम ने साहिबगंज में पंकज मिश्रा और उसके करीबी दाहू यादव के बारे में पूछताछ के दौरान कहा था कि उन्हें पंकज मिश्रा या दाहू के द्वारा किसी अवैध गतिविधि की सूचना नहीं है. अगर साहिबगंज में कोई अवैध खनन हुआ है तो इसे रोकने की जिम्मेदारी वहां के डीसी और एसपी की थी. ऐसे में यह उसी दिन तय हो गया था कि एजेंसी जल्द ही साहिबगंज डीसी और एसपी को समन जारी करेगी. ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार डीसी से पूछताछ के बाद जल्द ही साहिबगंज एसपी अनुजन किस्पोट्टा को भी ईडी समन जारी करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details