झारखंड

jharkhand

झारखंड में हर घर नल जल योजना की समीक्षा, केन्द्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की मौजूदगी में बैठक

By

Published : Jan 19, 2023, 3:51 PM IST

Review of Har Ghar Nal Jal Yojana in Jharkhand
झारखंड में हर घर नल जल योजना की समीक्षा ()

झारखंड में हर घर नल जल योजना की समीक्षा हो रही है. जिसकी समीक्षा खुद केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह कर रहे हैं. उन्होंने साफ कहा है कि जनता की समस्याओं को सुलझाना सरकार की प्राथमिकता है.

समीक्षा बैठक करते केंद्रीय मंत्री

रांचीः हर घर नल जल योजना का जायजा लेने झारखंड दौरे पर पहुंची केंद्रीय टीम की राज्य सरकार के साथ बैठक हुई है. केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की मौजूदगी में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी इस बैठक में शामिल हुए हैं. उनके अलावा इस बैठक में केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के सचिव विनी महाजन, स्वच्छ भारत मिशन के ज्वाइंट डायरेक्टर, जल जीवन मिशन के निदेशक समेत कई अधिकारी मौजूद हैं. प्रोजेक्ट भवन में चल रही इस समीक्षा बैठक में पेयजल मंत्री मिथिलेश ठाकुर, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह के अलावे विभागीय सचिव मौजूद हैं. इससे पहले मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने रांची एयरपोर्ट पर केन्द्रीय मंत्री शेखावत का स्वागत किया.

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के रांची पहुंचन पर कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया. एयरपोर्ट पर उतरने के बाद उन्होंने पत्रकारों से बताया कि हर घर नल जल योजना प्रत्येक लोगों तक पहुंचे इसके लिए केंद्र सरकार संकल्पित है. उन्होंने बताया कि इसी को देखते हुए वह झारखंड आए हैं, झारखंड में पदाधिकारियों और अधिकारियों से चर्चा करने के बाद विचार करेंगे कि लोगों के घर तक नल और जल क्यों नहीं पहुंच पा रहा है. कहां पर दिक्कत और समस्या आ रही है.

वहीं पत्रकारों ने जब मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से पूछा कि कोरोना काल में यह योजना बाधित हुई थी, इस योजना को लोगों तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकार समय विस्तार चाहती है, इसका जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि इन्हीं सभी मुद्दों को लेकर झारखंड के संबंधित अधिकारी एवं पदाधिकारी से बात करेंगे जो भी निष्कर्ष निकलकर सामने आएगा उसी आधार पर प्रत्येक व्यक्ति को योजना पहुंचाने के लिए कार्य शुरू किया जाएगा.

देखें पूरी खबर

बता दें कि झारखंड में जल जीवन मिशन के तहत राज्य सरकार को वर्ष 2024 तक करीब 60 लाख घरों तक नल से जल पहुंचाना है. लेकिन वर्तमान स्थिति की बात करें तो मिली जानकारी के अनुसार अब तक करीब 12 लाख घरों तक ही पानी पहुंचाया जा सका है. पानी की समस्या से राजधानी सहित राज्यभर के लोग पिछले कई वर्षों से जूझ रहे हैं. सरकार और निगम के अधिकारियों की लाख कोशिशों के बावजूद सरकार की हर घर नल जल योजना पूरी तरह से धरातल पर नहीं उतर पाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details