झारखंड

jharkhand

सिंगल यूज प्लास्टिक बैन का रियलिटी चेकः लोग घरों से थैला लेकर पहुंच रहे बाजार

By

Published : Jul 3, 2022, 1:24 PM IST

Updated : Jul 3, 2022, 1:40 PM IST

1 जुलाई से देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन है. झारखंड में प्लास्टिक बंद का असर दिखने लगा है. आलम ये है कि लोग घरों से झोला लेकर पहुंच बाजार रहे हैं. ईटीवी भारत की टीम ने रांची के हरमू बाजार में रियलिटी चेक किया है, देखिए रिपोर्ट.

Reality check of Single use plastic ban at Harmu bazaar in Ranchi
झारखंड

रांची: सिंगल यूज प्लास्टिक बैन है. प्लास्टिक का उपयोग अब किसी भी रूप में किसी को भी नहीं करना है. 1 जुलाई से पूरे देश के साथ-साथ झारखंड में भी सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्णरूपेण रोक लगा दी गई है. जिसके मद्देनजर राजधानी के विभिन्न चौक चौराहों पर प्लास्टिक में सामान देना या लेना साफ मना कर दी गई है.

इसे भी पढ़ें- प्लास्टिक को पहचानिए! जानिए कौन-सा आपके लिए हानिकारक है और क्यों?

राजधानी रांची के बात करें तो कई ऐसे चौक चौराहे जहां पर लोग अब प्लास्टिक का उपयोग करते नहीं दिख रहे हैं. राजधानी के प्रसिद्ध बाजार हरमू में हर शाम बाजार से सब्जी लेने आए लोग अपने साथ झोला लेकर आए थे. वहीं जिनके पास थैला नहीं था वह बाजार से पहले झोला खरीदते हैं फिर सामान खरीदते नजर आ रहे हैं. ईटीवी भारत की टीम ने हरमू बाजार में रियलिटी चेक किया. यहां देखा गया कि कई ऐसे सब्जी विक्रेता थे जो सब्जी के साथ-साथ झोला भी बेच रहे हैं. कई दुकानदारों ने कहा कि एक जुलाई से जो भी लोग बाजार में सब्जी या सामान खरीदने आ रहे हैं वो अपने साथ थैला लेकर आते हैं. वहीं जिनके पास बैग नहीं होता है उन्हें वो समान देने से साफ मना कर रहे हैं.

देखें पूरी खबर


झोला लेकर सामान लेने आए लोगों ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के बंद होने के आदेश के बाद लोगों ने अपने आदत में परिवर्तन लाया है. ज्यादा से ज्यादा लोग अपने साथ झोला लेकर आते नजर आ रहे हैं. प्लास्टिक के उपयोग को लेकर रांची के लोग काफी सजग हो गए हैं और पर्यावरण को बचाने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग का पूरा विरोध करते नजर आ रहे हैं.

Last Updated :Jul 3, 2022, 1:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details