झारखंड

jharkhand

Jharkhand Weather Update: रांची में तेज आंधी के साथ बारिश, तपोवन मंदिर के पास हादसा, कई जिलों में अलर्ट जारी

By

Published : Mar 30, 2023, 4:12 PM IST

Updated : Mar 30, 2023, 6:49 PM IST

झारखंड के कई जिलों में मौसम में बदलाव हुआ. दोपहर बाद रांची में तेज आंधी के साथ बारिश शुरू हो गई. आधी में तपोवन मंदिर के पास हुए हादसे में चार लोग घायल हो गए हैं. रांची मौसम केंद्र ने रांची, लोहरदगा, बोकारो, गुमला, खूंटी, सिमडेगा, पश्चिमी और पूर्वी सिंहभूम जिले के किसानों से खराब मौसम में खेत मे नहीं जाने की अपील की है.

Jharkhand Weather Report
झारखंड मौसम की जानकारी

रांची: बंगाल की खाड़ी में बनें निम्न दवाब के चलते गुरुवार (30 मार्च) को दोपहर तीन बजे के बाद से रांची सहित झारखंड के खूंटी, गुमला, लातेहार, लोहरदगा, सिमडेगा जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश शुरू हो गई है. रांची के तपोवनम मंदिर के पास आंधी की वजह से रामनमवी जुलूस के लिए स्वागत में लगे मंच से साउंड सिस्टम गिर गया जिसमें चार लोग घायल हो गए. मौसम वैज्ञानिक ने वज्रपात के साथ वर्षा होने की संभावना जताई है. साथ ही 30-40 किलोमीटर प्रति घंटें की रफ्तार से तेज हवा के झोंके (Gusty wind) चलने को लेकर मौसम केंद्र रांची ने अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें:झारखंड में झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

इन जिलों के लिए अलर्ट जारी: रांची मौसम केंद्र के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बनें निम्न दवाब और गर्मी के दिनों में झारखंड में बनने वाले लोकल सिस्टम के प्रभाव से शुक्रवार (31 मार्च) और शनिवार (01अप्रैल) को राज्य भर में आसमान में बादल छाने और कई जगह मेघगर्जन के साथ बारिश और कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है. साथ ही 30, 31 मार्च तथा 01 अप्रैल के लिए वज्रपात की संभावना मौसम केंद्र ने आपदा विभाग को दी है.

मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट

वज्रपात से बचाव के लिए दी ये सलाह :मौसम केंद्र ने रांची, लोहरदगा, बोकारो, गुमला, खूंटी, सिमडेगा, पश्चिमी और पूर्वी सिंहभूम जिले के किसानों से खराब मौसम में खेत मे नहीं जाने की अपील की है. वहीं तेज हवा और वज्रपात के दौरान खराब मौसम से बचने के लिए पेड़ के नीचे नहीं खडे़ होने की सलाह दी. इस दौरान बिजली के खंभों के नीचे नहीं जाने की भी सलाह देते हुए नागरिकों से सावधान और सतर्क रहने को कहा है.

झारखंड के जिलों में कैसा रहा तापमानःरांची मौसम केंद्र ने आज सुबह राज्य के कुछेक जिलों में रिकॉर्ड किये गए तापमान के आंकड़े साझा किए हैं. इसके अनुसार आज सुबह साढ़े आठ बजे रांची का तापमान 33.9℃, जमशेदपुर का 36.8℃, डाल्टेनगंज का 36.3℃, बोकारो का 35.1℃, चाईबासा का 37℃ रिकॉर्ड किया गया.

Last Updated : Mar 30, 2023, 6:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details