झारखंड

jharkhand

Ranchi News: रांची विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह मंगलवार को, विद्यार्थियों के लिए ड्रेस कोड का पालन करना अनिवार्य

By

Published : May 1, 2023, 7:17 PM IST

रांची यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. कार्यक्रम में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन शिरकत करेंगे. वहीं कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. वहीं समारोह को लेकर विद्यार्थियों के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया है.

http://10.10.50.75//jharkhand/01-May-2023/jh-ran-03-ru-taiyari-7209874_01052023165625_0105f_1682940385_685.jpg
Ranchi University Convocation Ceremony

रांची: रांची विश्वविद्यालय का 36वां दीक्षांत समारोह का आयोजन मंगलवार दो मई को मोरहाबादी स्थित दीक्षांत मंडप में होगा. इस अवसर पर 29 हजार 789 विद्यार्थियों को राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन डिग्रियां प्रदान करेंगे. दीक्षांत समारोह को भव्य बनाने के लिए तैयारियां अंतिम चरण में हैं. दीक्षांत मंडप में आयोजित होने वाले इस समारोह को राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन संबोधित करेंगे.

ये भी पढे़ं-आरयू बना नई शिक्षा नीति के तहत एडमिशन लेने वाला पहला विश्वविद्यालय, अब 4 साल में मिलेगी स्नातक की डिग्री

65 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल प्रदान किया जाएगाः समारोह में 65 विद्यार्थियों को 81 गोल्ड मेडल प्रदान किया जाएगा. रांची विश्वविद्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक कार्यक्रम सुबह के 11 बजे से शुरू होगा. हालांकि विद्यार्थियों को सुबह 10 बजे तक दीक्षांत मंडप में पहुंचने का निर्देश दिया गया है. इसके अलावा कुल 29 हजार 789 डिग्री में से आवेदित 2 हजार 859 को समारोह स्थल में डिग्री प्रदान की जाएगी. जिसमें डीलिट के पांच, पीएचडी के 162, एमफिल के 23, एमसीए के 109, एलएलबी के 20, एमएड के 28, एमएससी के 506, पीडीडीएम के चार, एमकॉम के 356 और एमए के 1533 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी. रांची यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार एमसी मेहता के अनुसार सभी विद्यार्थियों को समय पर उपस्थित होने के लिए कहा गया है.

दीक्षांत समारोह में काला वस्त्र पहनकर आना प्रतिबंधितःदीक्षांत समारोह के दौरान रांची विश्वविद्यालय के छात्र धोती-कुर्ता पहन कर डिग्री लेते हुए दिखेंगे. रांची विश्वविद्यालय ने ड्रेस कोड को लेकर सूचना जारी करते हुए कहा है कि डिग्री और उपाधि लेने के वक्त छात्र सफेद धोती-कुर्ता या सफेद कुर्ता-पायजामा पहनकर आएंगे. वहीं छात्राओं के लिए सफेद सलवार सूट और लाल दुपट्टा या लाल पाड़ की सफेद साड़ी और लाल ब्लाउज ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है. विश्वविद्यालय ने दीक्षांत समारोह के दौरान समारोह स्थल पर काला वस्त्र पहनकर प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके अलावा सुरक्षा के दृष्टिकोण से समारोह स्थल में किसी को भी चेहरा ढक कर जाने की अनुमति नहीं होगी. वहीं मोबाइल, बैग और ब्रिफकेस समारोह स्थल के अंदर ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. कुलसचिव के द्वारा जारी चिट्ठी के अनुसार समारोह स्थल पर किसी तरह का काला वस्त्र पहनकर प्रवेश करना वर्जित रहेगा.

दीक्षांत समारोह का होगा सीधा प्रसारणः विश्वविद्यालय प्रशासन ने दीक्षांत समारोह का सीधा प्रसारण करने का निर्णय लिया है. इसके लिए रांची विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर लिंक जारी कर दिया गया है. विश्वविद्यालय द्वारा पहली बार इस तरह की व्यवस्था की गई है जिसके जरिए समारोह स्थल से बाहर के लोग इसका सीधा प्रसारण लिंक के माध्यम से मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप पर घर बैठे देख सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details