झारखंड

jharkhand

पुलिसवाले सावधान! अब कटेगा उनका भी चालान, नहीं सुनी जाएगी कोई पैरवी

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 15, 2023, 5:32 PM IST

ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वाले कानून के रखवाले भी अब रडार पर आ गए. रांची एसएसपी चंदन सिन्हा ने सभी पुलिस वालों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि वह ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए ही वाहन चलाएं, अन्यथा उन पर भी कार्रवाई होगी.

Ranchi SSP Chandan Sinha
Ranchi SSP Chandan Sinha

रांची: सड़क हादसों में घायल होने वाले और हादसों में अपनी जान गंवाने वालों में पुलिस वाले भी शामिल होते हैं. ऐसा नहीं है कि सड़क हादसों में केवल आम लोग ही हताहत होते हैं. फर्क सिर्फ यही होता है कि पुलिस वाले जब वाहन चेकिंग अभियान के दौरान नियमों का उल्लंघन करते हुए पकड़े जाते हैं तो वह अपने आप को पुलिस होने का हवाला देकर बच निकलते हैं. लेकिन अब ऐसा शायद नहीं हो, शुक्रवार को रांची एसएसपी चंदन सिन्हा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले पुलिस कर्मियों के लिए अलग से आदेश जारी किया है.

ये भी पढ़ें-एसएसपी के सामने खुली थानेदारों की पोल, एंटी क्राइम चेकिंग के नाम पर हो रही थी खानापूर्ति

आदेश में यह लिखा गया है कि प्राय ऐसा देखा जाता है कि रांची जिला में पदास्थापित पुलिस कर्मियों के द्वारा वाहन का उपयोग करते समय यातायात नियमों का पालन नहीं किया जाता है जो बिल्कुल नियम संगत नहीं है. ट्रैफिक के नियम सभी के लिए एक समान हैं. आदेश में एसएसपी के द्वारा यह स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि रांची जिला में पदस्थापित एवं प्रतिनियुक्त सभी पुलिस पदाधिकारी, कर्मियों को यह आदेश दिया जाता है कि वह वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करते हुए हेलमेट, सीट बेल्ट इत्यादि का उपयोग आवश्यक रूप से करना सुनिश्चित करें. यदि दिए गए निर्देशों का अनुपालन नहीं किया जाता है तो यातायात नियमों के अनुसार जुर्माना के अलावा दोषी पुलिसकर्मियों के विरुद्ध विभागीय अनुशासनिक कार्रवाई भी की जाएगी.

रांची एसएसपी के आदेश की कॉपी
नजर रखने का निर्देश: रांची एसएसपी चंदन सिन्हा ने बताया कि पुलिस कर्मियों के द्वारा अक्सर वाहन का उपयोग करते समय हेलमेट, सीट बेल्ट इत्यादि का उपयोग नहीं किया जाता है. जिसकी वजह से दुर्घटनाएं घटित हो रही हैं और ऐसे में आमजन में पुलिस की छवि भी खराब हो रही है. यही वजह है कि उनके द्वारा एक लिखित आदेश सभी पुलिसकर्मियों के लिए निकल गया है, जिसमें यह स्पष्ट निर्देश है कि वह ट्रैफिक नियमों का आम लोगों की तरह ही पालन करें. ट्रैफिक के पुलिसकर्मियों को भी निर्देश दिया गया है कि वह आम जन और पुलिस कर्मियों में कोई फर्क ना करें. अगर पुलिसकर्मी भी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हुए पाए जाते हैं तो उन पर भी नियम संगत कार्रवाई करें और उनका चालान काटें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details