झारखंड

jharkhand

Ranchi Police Arrested Two Thieves: भारत-न्यूजीलैंड मैच के दौरान बंगाल का चोर गिरोह था एक्टिव, रांची पुलिस ने पुरुलिया से दबोचा

By

Published : Jan 31, 2023, 10:26 PM IST

रांची पुलिस ने बंगाल से दो चोरों को गिरफ्तार किया है. इन चोरों ने रांची में हुए भारत-न्यूजीलैंड मैच के दौरान 50 से अधिक मोबाइल की चोरी की थी.

Ranchi Police Arrested Two Thieves
Ranchi Police Arrested Two Thieves

रांचीः भारत और न्यूजीलैंड के बीच रांची में हुए टी-20 क्रिकेट मैच के दौरान बंगाल से आये चोरों ने 50 से अधिक मोबाइल गायब कर दिए थे. मामले की शिकायत अलग-अलग थानों में दर्ज की गई थी. जिसके बाद रांची एसएसपी के निर्देश पर बनी टीम ने मोबाइल गायब करने वाले दो शातिर चोरों को बंगाल के पुरुलिया से धर दबोचा है. हालांकि उनके पास से मात्र 4 मोबाइल ही बरामद हो पाए हैं.

ब्लैक में टिकट कर आए थे मैच देखनेःबंगाल के पुरुलिया के रहने वाले भागीरथ और विजय पूरी प्लानिंग के साथ 27 जनवरी को भारत न्यूजीलैंड के बीच हुए मैच को देखने के लिए आए थे. दोनों शातिर चोर हैं, दोनों ने यह प्लानिंग की थी कि मैच के दौरान जितना हो सके मोबाइल गायब करेंगे. इसी के तहत 27 जनवरी को दोनों ने ब्लैक में मैच का टिकट खरीदा और स्टेडियम पहुंच गए.

4 घंटे में गायब कर दिए 50 मोबाइलःयह सभी जानते हैं कि स्टेडियम में प्रवेश करने के समय किसी भी व्यक्ति की चेकिंग की जाती है, जबकि बाहर निकलते समय किसी भी व्यक्ति की चेकिंग नहीं होती है, इसी बात का फायदा दोनों शातिर चोरों ने उठाया और मात्र 4 घंटे के दौरान 50 से अधिक मोबाइल गायब कर दिए. पूछताछ में दोनों चोरों ने बताया है कि उनलोगों ने सबसे ज्यादा मोबाइल उस समय गायब किए जब मैच खत्म होने के बाद भीड़ बाहर निकल रही थी.

मामला दर्ज होने के बाद एसएसपी ने बनाई विशेष टीमः28 जनवरी को 50 से अधिक लोगों ने मोबाइल गायब होने की सूचना थानों में दर्ज करवाई. जिसके बाद रांची एसएसपी किशोर कौशल ने एक टीम का गठन कर मामले में छानबीन कर आरोपी को गिरफ्तार करने की कार्रवाई शुरू की. गठित टीम टेक्निकल सेल और स्टेडियम में लगे सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुरुलिया में छापेमारी कर दोनों आरोपियों को दबोचकर रांची ले आई. हटिया डीएसपी राजा मित्रा ने बताया कि पकड़े गए आरोपी ने जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र से भी एक मोबाइल की चोरी की थी. दोनों ने मैच के दौरान 40 से 50 मोबाइल की चोरी की थी. पूछताछ में आरोपियों ने पुलिस के समक्ष अपना जुर्म स्वीकार किया है.

मेले में जाकर करते हैं मोबाइल चोरीःपुलिस के अनुसार गिरफ्तार आरोपियों का बड़ा गिरोह है. गिरोह के सदस्य यह पता करते हैं कि किन-किन जगहों पर मेले का आयोजन किया गया है. उन सभी जगहों पर वे जाते हैं, भीड़ का फायदा उठाकर मोबाइल की चोरी कर लेते हैं. हाल के दिनों चोरों ने बुंडू, ओडीशा समेत अन्य इलाकों में भी मोबाइल चोरी की वारदात को अंजाम दिया है. भारत न्यूजीलैंड के बीच हुए क्रिकेट मैच में 35,000 के लगभग दर्शक स्टेडियम पहुंचे थे, इसी का फायदा उठाकर चोरों ने जमकर मोबाइल फोन उड़ाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details