झारखंड

jharkhand

Ranchi Airport News: बिरसा मुंडा की प्रतिमा का किया गया लोकार्पण, एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर दिलाया भरोसा

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 8, 2023, 4:00 PM IST

Updated : Sep 8, 2023, 4:17 PM IST

रांची एयरपोर्ट में बिरसा मुंडा की प्रतिमा के लोकार्पण कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष रबीन्द्रनाथ महतो शामिल हुए. प्रतिमा सीसीएल के द्वारा लगाई गई है. इसका निर्माण झारखंड के कलाकार शिवम ने किया है.

Ranchi Airport News
रांची एयरपोर्ट में बिरसा मुंडा की प्रतिमा का लोकार्पण

देखें पूरी खबर

रांची: राजधानी के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट को सुंदर और विशाल बनाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी और जिला प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है. इसी को लेकर शुक्रवार (8 सितंबर) भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा का लोकार्पण एयरपोर्ट पर किया गया. लोकार्पण कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष रबीन्द्रनाथ महतो सहित राज्यसभा सांसद, लोकसभा सांसद एवं कई पदाधिकारीगण मौजूद रहे. इसका निर्माण झारखंड के कलाकार शिवम ने किया है.

ये भी पढ़ें:ETV Bharat Ground Report: एयरपोर्ट सुरक्षा सलाहकार समिति अध्यक्ष के निर्देश पर भी हालत जस की तस

राजधानी रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर सीसीएल की तरफ से भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा लगाई गई. प्रतिमा का लोकार्पण कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष रबीन्द्रनाथ महतो, राज्यसभा सांसद महुआ माझी, लोकसभा सांसद संजय सेठ सहित सीसीएल के सीएमडी पीएम गोपाल मौजूद रहे. प्रतिमा का निर्माण झारखंड के शिवम नाम के कलाकार ने की है.

सीएल के निदेशक राम बाबू ने क्या कहा:भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा का लोकार्पण करने के बाद सीसीएल के निदेशक राम बाबू प्रसाद ने कहा कि सीसीएल के लिए सौभाग्य की बात है कि आज देश के भगवान और वीर सपूत के नाम से जाना जाने वाले बिरसा मुंडा की प्रतिमा को एयरपोर्ट पर लगाया गया. उन्होंने बताया कि यह प्रतिमा अद्भुत कला का परिचायक है. इस प्रतिमा को स्क्रैप मैटेरियल से बनाया गया है, जिन सामानों को लोग अमूमन फेंक देते हैं. वैसे ही बेकार समानों को एकत्रित कर झारखंड के एक कलाकार शिवम कुमार ने इस अद्भुत प्रतिमा का निर्माण किया है.

रांची एयरपोर्ट का होगा विस्तार:उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में शिवम कुमार जैसे कलाकारों को सीसीएल की तरफ से निखारने का काम किया जाएगा. प्रतिमा के लोकार्पण कार्यक्रम में पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो ने कहा कि आने वाले दिनों में झारखंड अग्रणी राज्य में शामिल होगा. वर्तमान में दिन प्रतिदिन विकास की नई लकीरें झारखंड सरकार के द्वारा खींची जा रही है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में एयरपोर्ट का भी विस्तारीकरण किया जाएगा. कहा कि इसकी शुरुआत भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा के लोकार्पण के साथ शुरू हो गई है.

राज्यसभा सांसद महुआ माजी ने क्या कहा:मौके पर मौजूद राज्यसभा सांसद महुआ माजी ने कहा कि एयरपोर्ट किसी भी प्रदेश या जिले के लिए पहला स्थान कहलाता है. एयरपोर्ट पहुंचने के बाद ही कोई भी शख्स पूरे राज्य और जिले की महत्वपूर्ण बातों की जानकारी प्राप्त कर लेता है. भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा लगने के बाद अब जो भी लोग रांची पहुंचेंगे उन्हें यह ज्ञात हो जाएगा कि यह राज्य आदिवासियों का है और भगवान बिरसा मुंडा आदिवासियों के आदर्श हैं. कहा कि ये प्रतिमा पूरे झारखंड की पहचान बनेगी. मौके पर मौजूद लोकसभा सांसद संजय सेठ ने लोकार्पण कार्यक्रम के बाद पूरे एयरपोर्ट का निरीक्षण किया. उन्होंने निरीक्षण के दौरान एयरपोर्ट के पदाधिकारी एवं सुरक्षा कर्मियों को कई महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश भी दिए.

Last Updated : Sep 8, 2023, 4:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details