झारखंड

jharkhand

झारखंड में जल्द खुलेंगे प्राथमिक स्कूल, आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में हो सकता है फैसला

By

Published : Nov 26, 2021, 7:01 PM IST

Updated : Nov 26, 2021, 9:46 PM IST

झारखंड में प्राथमिक स्कूल खोलने की तैयारी हो रही है. सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में होने वाली झारखंड आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में इस पर मंजूरी मिलने की संभावना जताई जा रही है.

Primary school will open soon in Jharkhand
कॉन्सेप्ट इमेज

रांची: झारखंड में प्राथमिक स्कूल खोलने की तैयारी हो रही है. इनमें सरकारी और निजी दोनों प्रकार के स्कूल शामिल हैं. कक्षा एक से पांचवीं तक के कक्षा संचालन को लेकर निजी स्कूल पूरी तरह तैयार है. तो वहीं सरकारी स्कूलों में अभी भी अव्यवस्था का आलम है. हालांकि मामले को लेकर विभागीय स्तर पर तमाम अधिकारियों को विशेष निर्देश दिया गया है. इस निर्देश के तहत जल्द से जल्द स्कूलों को व्यवस्थित करने का अल्टीमेटम दिया गया है.

ये भी पढ़ें-सीनियर विद्यार्थियों के बाद अब बच्चों के लिए स्कूल खोले जाने की हो रही है तैयारी, जानिए कितने तैयार हैं सरकारी स्कूल


झारखंड में जल्द खुलेंगे प्राथमिक स्कूल

मार्च 2020 से ही कक्षा एक से पांचवीं तक के बच्चों के स्कूल बंद हैं. कक्षा छठी से 12वीं और कॉलेज में कक्षाएं संचालित हो रही हैं. छोटे बच्चों के लिए अब तक स्कूल नहीं खोले गए हैं और अभिभावकों के लिए अब यह चिंता का विषय है. राज्य में पहली से पांचवी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने को लेकर राज्य सरकार विचार विमर्श कर रही है. इसमें सरकारी और निजी दोनों प्रकार के स्कूल शामिल हैं.

देखें पूरी खबर

झारखंड आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में फैसला संभव

सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में होने वाली झारखंड आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में इस पर मंजूरी मिलने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि सरकारी स्कूलों में छोटे बच्चों के लिए स्कूल खोले जाने को लेकर तैयारियां मुकम्मल नहीं है. स्कूलों की हालत भी फिलहाल सही नहीं है और इस दिशा में राज्य सरकार ने तमाम जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों और विभागीय पदाधिकारियों से जल्द से जल्द इस समस्या को दूर करने का निर्देश भी दिया है. आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी तमाम गाइडलाइन ऐसे स्कूलों में फॉलो करने के साथ ही साफ सफाई की व्यवस्था भी जल्द से जल्द मुकम्मल करने का आदेश दिया गया है. निकट भविष्य में प्राथमिक कक्षाओं के लिए भी स्कूल खुलेंगे. इसे लेकर आपदा प्रबंधन विभाग को शिक्षा विभाग की ओर से एक प्रस्ताव भी भेज दिया गया है. अभी तक राज्य में कक्षा 6 से 12 तक के स्कूलों को खोला गया है.

25 फीसदी सिलेबस में कटौती

इधर राज्य सरकार सरकारी स्कूलों के शैक्षणिक सत्र को जून माह तक बढ़ाने की तैयारी कर रही है. कोरोना के कारण कई माह तक स्कूलों के बंद रहने के कारण सत्र की अवधि 3 माह के लिए बढ़ाई जाएगी. राज्य सरकार की ओर से सिलेबस में भी 25% तक की कटौती की गई है. संशोधित सिलेबस के तहत ही परीक्षाएं आयोजित की जाएगी.

Last Updated :Nov 26, 2021, 9:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details