झारखंड

jharkhand

झारखंड कैशकांड में विधायक अनूप सिंह ने लिया हेमंत विश्वशर्मा का नाम, एफआईआर में कहा-जाना था कोलकाता से गुवाहाटी

By

Published : Jul 31, 2022, 4:41 PM IST

Updated : Jul 31, 2022, 10:21 PM IST

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के तीन विधायकों के कैश के साथ पकड़े जाने से सियासत गर्मा गई है. झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि बीजेपी ने हेमंत सरकार को अस्थिर करने की साजिश रची थी. बिकने वाला हो या खरीदने वाला दोनों पर कार्रवाई हो. बाद में जेएमएम नेता सुप्रियो भट्टाचार्य कांग्रेस कार्यालय पहुंचे और कहा कि आज जैसा हो रहा है वह लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है.

Jharkhand Congress President Rajesh Thakur
राजेश ठाकुर

रांचीःपश्चिम बंगाल के हावड़ा में बड़ी रकम के साथ प. बंगाल पुलिस की गिरफ्त में आए कांग्रेस के 3 विधायकों के मामले में रविवार को कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन किया. इस दौरान कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी पर कई गंभीर आरोप लगाए. पार्टी के प्रदेश कार्यालय में झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर, कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने कहा कि राज्य में महागठबंधन की सरकार बनने के समय से ही भारतीय जनता पार्टी हेमंत सोरेन सरकार को अस्थिर करने में लगी हुई है. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने अरगोड़ा थाने में बेरमो विधायक जय मंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह की एफआईआर के हवाले से कहा कि भारी मात्रा में कैश के साथ पकड़े गए विधायक उन्हें असोम के सीएम हेमंत विश्वशर्मा से मिलाना चाहती थे. कांग्रेस के विधायक इरफान अंसारी ने अनूप सिंह को फोन करके 10 करोड़ रुपये का ऑफर दिया था कि कोलकाता से गुवाहाटी जाना है जहां असोम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्वशर्मा से मुलाकात होगी.

ये भी पढ़ें-कैश के साथ पकड़े गए तीनों विधायक कांग्रेस से सस्पेंड, झारखंड प्रभारी अविनाश पांडे ने की घोषणा


खरीदने और बेचने वालों की हो निंदाः राजेश ठाकुर कहा कि दुखद घटना कल सामने आई है, जिस तरह की बातें सामने आईं और जिस तरह का दृष्टांत पिछले दिनों से लगातार देखा जा रहा है. पूरे देश में गैर भाजपा शासित राज्यों में जहां कहीं गैर भाजपा सरकार है, वहां सरकार अपदस्थ करने की कोशिश की जा रही है और इस प्रयास में कई बार भारतीय जनता पार्टी असफल भी हुई है. इसके बावजूद अपनी हरकतों से भाजपा बाज नहीं आ रही है. उन्होंने कहा कि हमारे विधायक अनूप सिंह ने जैसी शिकायत दर्ज कराई है, उससे प्रतीत होता है कि सभी विधायकों से भारतीय जनता पार्टी के नेता संपर्क कर रहे थे और कुछ विधायकों को उन्होंने ट्रैप करने की भी कोशिश की है. ठाकुर ने कहा कि चाहे बिकने वाला हो, चाहे खरीदने वाला हो निश्चित रूप से दोनों की निंदा होनी चाहिए और कठोर कार्रवाई होनी चाहिए.

कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस

राजेश ठाकुर ने कहा कि पिछले दिनों इसी तरह से शिवसेना के विधायकों को तोड़ने का काम किया गया और महाराष्ट्र में जनता की चुनी सरकार को गिराने का काम किया गया. राजेश ठाकुर ने कहा कि जो भी इस मामले में शामिल है और उन पर कार्रवाई होनी चाहिए. राजेश ठाकुर ने अरगोड़ा थाने में विधायक अनूप सिंह की ओर से दर्ज कराई गई एफआईआर को भी संवाददाता सम्मेलन में पढ़ा. इसमें यह आरोप लगाया गया है कि कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और विक्सल कोगाड़ी ने अनूप सिंह को फोन किया था और उन्हें 10 करोड़ का रुपये ऑफर दिया था, साथ में यह कहा था कि कोलकाता से फिर गुवाहाटी जाना है, जहां असोम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्वशर्मा से मुलाकात होगी और राज्य में नई सरकार का गठन होने पर मनी के अलावा सरकार में मंत्री पद एवं अन्य लाभ मिलेगा.


माननीयों ने क्या बोलाःकांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि जनता के वोट से जीत कर आए विधायकों द्वारा किया गया यह कुकृत्य लोकतंत्र के लिए खतरा है और ऐसे में कांग्रेस ने तीनों विधायकों को निलंबित कर दिया है और पूरे मामले की जांच कराई जाएगी. वहीं तारक विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने कहा कि जनता अपेक्षा के साथ विधायक को सदन में भेजती है और भारतीय जनता पार्टी जनता की इच्छा को दरकिनार कर विधायकों को खरीदने का काम करती है. ऐसे में सच्चाई सबके सामने है, ऐसे में लोकतंत्र को बचाने की जिम्मेदारी सभी की है . वहीं कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने कहा कि अगर और भी विधायकों का इन मामलों में नाम आता है तो उन पर भी कठोर कार्रवाई पार्टी को करनी चाहिए.

सुप्रियो भट्टाचार्य का बयान

जेएमएम नेता सुप्रियो भट्टाचार्य पहुंचे कांग्रेस कार्यालयःहावड़ा में कांग्रेस के तीन विधायकों के पास से मिली बड़ी रकम मामले में रांची में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद महागठबंधन में एकता दिखाने के लिए झामुमो के केंद्रीय समिति सदस्य और वरिष्ठ नेता सुप्रियो भट्टाचार्य रविवार को कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय गए. इस दौरान वे मीडिया से भी रूबरू हुए. झामुमो नेता ने कांग्रेस कार्यालय से कहा कि राज्य में पहली बार चुनाव पूर्व गठबंधन बनाकर जनता के अपार विश्वास से जीती और गठित सरकार को भाजपा पचा नहीं पा रही है और वह येन केन प्रकारेण राज्य की सरकार को अस्थिर करने में लगी है. सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि वह कांग्रेस को धन्यवाद देने आए हैं कि उन्होंने राज्य में ऑपेरशन लोटस को नाकाम कर दिया बल्कि अपने तीनों आरोपी विधायकों पर कार्रवाई करने में देर नहीं की. उन्होंने कहा कि जब से राज्य में हेमन्त सोरेन की सरकार बनी है तब से इस तरह के प्रयास किए जा रहे हैं, ये लोकतंत्र और संसदीय व्यवस्था के लिए ठीक नहीं है.

Last Updated : Jul 31, 2022, 10:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details