झारखंड

jharkhand

CUJ के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राष्ट्रपति, कहा-शिक्षा में बेटों से आगे निकल रही हैं बेटियां

By

Published : Feb 28, 2020, 8:33 PM IST

Updated : Feb 28, 2020, 8:55 PM IST

केंद्रीय विश्वविद्यालय झारखंड में पहला दीक्षांत समारोह संपन्न हुआ. इस समारोह के मुख्य अतिथि देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रहे. राष्ट्रपति ने 11 बच्चों को स्वर्ण पदक देकर सम्मानित किया. इस मौके पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, सीयूजे के चांसलर और सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश वीएन खरे, वीसी डॉ नंद कुमार यादव जैसे कई शिक्षाविद और गणमान्य शामिल हुए.

दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने की शिरकत- शिक्षा में बेटों से आगे निकल रही है बेटियां, अब विज्ञान के क्षेत्र में बनाए पकड़
डिजाइन इमेज

रांचीः सेंट्रल यूनिवर्सिटी झारखंड का पहला दीक्षांत समारोह का आयोजन चेरी-मनातू स्थित नए परिसर में हुआ. जिसमें बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शामिल हुए. समारोह में झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, सीयूजे के चांसलर और सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश वीएन खरे, वीसी डॉ नंद कुमार यादव जैसे कई शिक्षाविद और गणमान्य शामिल हुए.

देखें पूरी खबर

राष्ट्रपति ने बताया बेहतरीन पल

सेंट्रल यूनिवर्सिटी की स्थापना के बाद यह पहला मौका था जब विद्यार्थियों के लिए दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया और आयोजन को भव्य बनाने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन के अलावा विद्यार्थियों ने भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ी. इस दौरान मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कुल 11 गोल्ड मेडलिस्ट विद्यार्थियों को मेडल देकर सम्मानित किया. 96 गोल्ड मेडल में छात्राओं ने 64 गोल्ड मेडल पर कब्जा किया, 32 गोल्ड मेडल छात्रों को मिला. इस दौरान कूल 596 पास आउट छात्रों को डिग्री दी गई. इसमें पीजी के 493 और यूजी के 103 विद्यार्थी शामिल हैं. विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि बिरसा मुंडा की इस धरती पर बन रहे कैंपस में आकर काफी प्रसन्नता हो रही है. राष्ट्रपति ने इसे बेहतरीन पल बताते हुए कहा कि आज छात्राएं हर क्षेत्र में बेहतर कर रही हैं.

और पढ़ें- EXCLUSIVE: JPCC के कार्यकारी अध्यक्ष इरफान अंसारी ने दिया इस्तीफा, कहा- मैं जो कहता हूं वो करता हूं

साथ ही उन्होंने तमाम पदक विजेताओं को शुभकामनाएं भी दीं और कहा कि काफी अरसे बाद इस विश्वविद्यालय का यह पहला दीक्षांत समारोह है. यह देर आयद दुरुस्त आयद वाली कहावत की तरह है, राष्ट्रपति ने विद्यार्थियों और विश्वविद्यालय प्रबंधन से अपील करते हुए कहा कि लोग समाज सेवा के भाव से राष्ट्र निर्माण करें और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को योजनाओं की जानकारी दें. साथ ही सेंट्रल यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों को राष्ट्रपति ने सुझाव दिया कि यूनिवर्सिटी के अगल-बगल के गांव का भ्रमण करें और जो परेशानियां ग्रामीणों को हो रही हैं. उसे जानने की कोशिश करें. साथ ही उनके लिए जो योजनाएं सरकार की ओर से बनाई जा रही है, उन योजनाओं को ग्रामीणों तक पहुंचाने की विद्यार्थी भी कोशिश करें.

बेटियां ही गोल्ड मेडल पर ज्यादा कब्जा जमाती हैं

मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि, 'अधिकांश विश्वविद्यालयों के दीक्षांत समारोह में अतिथि के तौर पर मैं गया हूं, जहां भी जाता हूं बेटियां ही गोल्ड मेडल पर ज्यादा कब्जा जमाती हैं और सेंट्रल यूनिवर्सिटी में भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति है'. उन्होंने कहा कि 96 स्वर्ण में 64 बेटियों के कब्जे में है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि बेटियों के शानदार प्रदर्शन से भारत कितना सशक्त हो रहा है. आने वाले समय में भारत की बेटियां विश्व भर में उभर कर सामने आएंगी और यह झलक है भारत की सुंदरता की.

खुश नजर आए छात्र

वहीं गोल्ड मेडलिस्ट विद्यार्थियों के बीच भी खुशी की लहर देखी गई, तमाम विद्यार्थी राष्ट्रपति के हाथों गोल्ड मेडल पाकर काफी गदगद दिखे. इनकी माने तो इस यूनिवर्सिटी के साथ-साथ विद्यार्थियों के लिए भी यह क्षण काफी गौरव भरा है.

राष्ट्रपति के हाथों इन्हें मिला गोल्ड

  • बेंजामिन दास
  • सोनी कुमारी
  • अदिति मिश्रा
  • डीके रितु श्री
  • मुनचुन कुमारी
  • सयंती पालीक
  • अंकिता सिंह
  • प्रज्ञा पांडेय
  • कौस्तव दास
  • शक्ति साही,
  • प्रियंका कुमारी
Last Updated : Feb 28, 2020, 8:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details