झारखंड

jharkhand

मानसून सत्र के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष होगा आमने-सामने, 2 सितंबर को रणनीति बनायेंगे सभी दल

By

Published : Aug 30, 2021, 5:45 PM IST

झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र नजदीक आते ही सत्तापक्ष और विपक्ष रणनीति बनाने में जुट गया है. प्रमुख विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने मानसून सत्र को लेकर विधायक दल की बैठक 2 सितंबर को शाम में बुलाई है. इस बैठक में बीजेपी के सभी विधायक सदन की कार्यवाही के दौरान सरकार को घेरने की तैयारी को अंतिम रुप देंगे. वहीं सत्तारूढ़ दलों ने भी 2 सितंबर को ही बैठक बुलाई है.

Jharkhand Legislative Assembly
झारखंड विधानसभा

रांची: झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र को लेकर सभी राजनीतिक दल रणनीति बनाने में जुट गया है. प्रमुख विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने मानसून सत्र को लेकर विधायक दल की बैठक 2 सितंबर को शाम में बुलाई है. इस बैठक में बीजेपी के सभी विधायक सदन की कार्यवाही के दौरान सरकार को घेरने की तैयारी को अंतिम रुप देंगे.

भाजपा प्रदेश कार्यालय में आयोजित इस बैठक में सदन में उठनेवाले मुद्दों पर निर्णय लिया जायेगा. पूर्वमंत्री और रांची के भाजपा विधायक सीपी सिंह के अनुसार कहने के लिए तो सत्र 03 से 09 सितंबर तक चलेगा मगर इसमें 4 ही कार्यदिवस हैं जिसमें सारे मुद्दे रखे जायेंगे. विपक्ष के पास इस सरकार के खिलाफ मुद्दे ही मुद्दे हैं जिसका चयन पार्टी की विधायक दल की बैठक मेंं 2 सितंबर को किया जायेगा.

विधायक सीपी सिंह और बंधु तिर्की का बयान

ये भी पढ़ें-हंगामेदार रहेगा मानसून सत्र! सरकार को घेरने के लिए रणनीति बना रहा विपक्ष, सत्ता पक्ष तैयारी में जुटा

इधर, कांग्रेस विधायक दल की बैठक 2 सितंबर को ही नेता और संसदीय कार्यमंत्री आलमगीर आलम के आवास पर शाम 4 बजे से होगी. कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने कहा कि इस बैठक में मानसून सत्र को लेकर रणनीति बनाई जायेगी. वहीं कांग्रेस के नवनियुक्त कार्यकारी अध्यक्ष और विधायक बंधु तिर्की ने सदन में विपक्ष को करारा जवाब देने की बात कही है. बंधु तिर्की ने कहा कि विपक्ष के पास नियोजन और भाषा को छोड़कर कोई मुद्दा ही नहीं है जिसका जवाब सदन में देने के लिए सत्ता पक्ष तैयार है. उन्होंने कहा कि विधायक दल की बैठक में पार्टी पूरी रणनीति बनायेगी. वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा विधायक दल की बैठक भी 2 सितंबर को ही बुलाई गई है जिसमें मानसून सत्र को लेकर चर्चा होगी.


3 सितंबर से शुरू हो रहा है मानसून सत्र

झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र 3 सितंबर से शुरू हो रहा है. विपक्ष के कड़े रुख और तैयारी से सदन की कार्यवाही बेहद ही हंगामेदार होने की संभावना है. विपक्ष कानून व्यवस्था, नियोजन नीति आदि मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा. हालांकि इसका जवाब देने के लिए सत्तारूढ़ दलों ने भी तैयारी कर रखी है. वैसे तो मानसून सत्र 3 से 9 सितंबर तक आहुत किया गया है मगर इस दौरान 4 कार्यदिवस ही होंगे.

ये भी पढ़ें-झारखंड विधनासभा के मानसून सत्र की तैयारी शुरू, कोरोना प्रोटोकॉल के तहत चलेगी सदन की कार्यवाही

मानसून सत्र के दौरान वित्तीय वर्ष 2021-22 का पहला अनुपूरक बजट सदन में पेश किया जाएगा. 6 सितंबर को वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव वर्तमान वित्तीय वर्ष का अनुपूरक बजट पेश करेंगे. वहीं 7 सितंबर को इस पर चर्चा होगी. मानसून सत्र के दौरान मुख्यमंत्री प्रश्नकाल भी होगा. राज्य के नीतिगत मामलों में विधायक इस दौरान मुख्यमंत्री से सवाल करेंगे. सत्र के पहले दिन राज्यपाल द्वारा अनुमोदित अध्यादेश सभा पटल पर रखी जाएगी. 9 सितंबर तक चलने वाले विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान प्रश्नकाल अनुपूरक बजट पर वाद विवाद पर चर्चा होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details