झारखंड

jharkhand

तेनुघाट थर्मल पावर प्लांट का एक यूनिट बंद, भीषण गर्मी के बीच बिजली संकट से लोग परेशान

By

Published : Jun 4, 2022, 11:18 AM IST

राजधानी रांची समेत पूरे झारखंड में बिजली संकट (Power crisis in Jharkhand) गहराता जा रहा है. तेनुघाट थर्मल पावर प्लांट का एक यूनिट बंद होने से लोड शेडिंग की समस्या बढ़ी है. इधर लोग गर्मी के बीच पावर कट से परेशान हैं. हालांकि विभाग बिजली आपूर्ति बढ़ाने के लिए प्रयासरत है.

Power crisis in Jharkhand
Power crisis in Jharkhand

रांची: राजधानी रांची समेत पूरे राज्य में लगातार बिजली संकट देखने को मिल रही है. देर रात तक लोगों को बिजली नहीं रहने के कारण गर्मी में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कुछ ऐसे ही स्थिति शुक्रवार की देर रात देखने को मिली, जहां राजधानी के हरमू, विद्या नगर कॉलोनी, बूटी मोर, न्यू नगर, बांध गाड़ी, खेल गांव, कृष्णा पुरी, कांटा टोली, पुरलिया सहित कई मोहल्लों में बिजली रात भर गायब रही. इसके अलावा राजधानी रांची कोकर, मोराबादी, अशोक नगर जैसे कॉलोनियों में भी बिजली संकट लगातार जारी है.

इसे भी पढ़ें:रांची में लोड शेडिंग के कारण कई इलाकों में पावर कट, रात भर परेशान रहे लोग


क्या है कारण:बिजली विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार झारखंड में प्रतिदिन 2300 से 2500 मेगा वाट बिजली की आवश्यकता पड़ रही है लेकिन, वर्तमान में राजधानी सहित पूरे राज्य में 1900 से 2000 मेगावाट बिजली ही मुहैया किया जा रहा है. अभी भी पूरे राज्य में 300 से 400 मेगावाट कम बिजली की आपूर्ति हो रही है. जिस वजह से राजधानी में प्रतिदिन 4 से 5 घंटे और अन्य जिलों में 6 से 7 घंटे तक लोड शेडिंग की समस्या उत्पन्न हो रही है.


तेनुघाट थर्मल पावर प्लांट के एक यूनिट बंद होने से बढ़ी समस्या:बिजली विभाग के लोगों ने बताया कि 2300 मेगावाट बिजली पूरे राज्य में आवश्यकता होती थी लेकिन, गर्मी के मौसम में लोग पंखा, एसी, कूलर जैसे संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं. यही वजह है कि 300 से 400 मेगा वाट अधिक बिजली की आवश्यकता पड़ रही है. वहीं दूसरी ओर तेनुघाट थर्मल पावर प्लांट (Tenughat Thermal Power Plant) का एक यूनिट बंद होने के कारण करीब 100 यूनिट बिजली कम उत्पन्न हो रही है. हालांकि इसको लेकर बिजली विभाग के अधिकारी लगातार प्रयास कर रहे हैं कि राजधानी रांची सहित पूरे राज्य में बिजली की आपूर्ति को बढ़ाया जाए. अब देखने वाली बात होगी कि अधिकारियों का यह प्रयास लोगों को कब तक राहत पहुंचाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details