झारखंड

jharkhand

सोनाहातू में डायन बिसाही के आरोप में तीन महिलाओं की हत्या, आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए एसआईटी का गठन

By

Published : Sep 5, 2022, 8:01 AM IST

Updated : Sep 5, 2022, 10:32 AM IST

police-investigation-of-sonahatu-triple-murder-on-suspicion-of-witchcraft-in-ranchi
रांची

रांची के सोनाहातू थाना क्षेत्र में डायन बिसाही के आरोप में तीन महिलाओं की हत्या (Sonahatu Triple Murder) से इलाके में सनसनी है. डायन हत्या मामले की जांच और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए डीएसपी के नेतृत्व में एसआईटी का गठन (SIT formed for investigation) किया गया है.

रांचीः राजधानी से 51 किलोमीटर दूर नक्सल प्रभावित सोनाहातू थाना क्षेत्र (Sonahatu Police Station) के राणाडीह गांव में डायन बिसाही का आरोप लगाकर तीन महिलाओं की पत्थर से कूचकर हत्या (Sonahatu triple murder) कर दी गई. डायन हत्या के मामले की जांच और आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए बुंडू डीएसपी के नेतृत्व में एसआईटी का गठन (SIT formed for investigation) किया गया है. यहां बता दें कि पुलिस ने तीनों महिलाओं का शव बरामद कर लिया है. रविवार को दो महिला का शव मिला था जबकि तीसरा शव सोमवार को पहाड़ी से बरामद किया. सुबह पहाड़ी पर हाथियों का झुंड होने की वजह से पुलिस को सर्च ऑपरेशन में दिक्कत हुई और हाथियों के वहां से हटने के बाद लापता महिला का शव बरामद किया गया.

इसे भी पढ़ें- डायन बिसाही के आरोप में तीन महिलाओं की हत्या, 2 शव बरामद


रविवार की शाम सोनाहातू पुलिस को गांव से ढाई किलोमीटर दूरी पर स्थित पहाड़ी से दो महिला का शव बरामद कर लिया गया था. जबकि पुलिस तीसरी महिला की खोजबीन में जुट गई है. मृतकों में दो महिलाओं के साथ एक वृद्धा भी शामिल हैं. बताया जा रहा है कि सोनाहातू पुलिस को रविवार को जानकारी मिली थी कि तीन महिला लापता है, तीनों महिला की हत्या होने की आशंका (murder on suspicion of witchcraft) है. इस सूचना पर पुलिस की एक टीम रविवार को राणाडीह गांव पहुंची. पुलिस को देखते ही गांव की महिलाएं एकजुट हो गयीं और पुलिस को गांव में घुसने से रोक दिया. उन्होंने कहा कि यह मामला गांव है, ग्रामीण आपस में बैठकर इसे सुलझा लेंगे.

पुलिस को गांव में आने से लोगों ने रोकाः पुलिस की टीम एक घंटे तक गांव के मुख्य सड़क पर रूकी रही लेकिन ग्रामीण उन्हें गांव के अंदर आने नहीं दिया. इसके बाद पुलिस की टीम वापस लौट गयी, रविवार शाम एक बार फिर बड़ी संख्या पुलिस फोर्स पहुंची, जिसे देखते ही गांव में अफरातफरी मच गयी. पुलिस को देखते ही पुरुष गांव छोड़कर फरार हो गए. पुलिस लापता महिला के घर से पूछताछ के लिए एक बुजुर्ग, दो महिला और दो युवक को थाना लाई. रास्ते से एक युवक मोचीराम मुंडा को भी थाना लाई. कड़ाई से पूछताछ करने पुलिस को मोचीराम मुंडा ने घटना की जानकारी दी. बताया जाता है कि घटना को लेकर थाना में कोई शिकायत नहीं आई है, सूचना मिलने पर पुलिस ने यह कार्रवाई की है. वरीय पुलिस अधिकारी के निर्देश पर बुंडू डीएसपी अजय कुमार, इंस्पेक्टर रमेश कुमार, थाना प्रभारी मुकेश हेंब्रम, राहे पुलिस, तमाड़ पुलिस, बुंडू पुलिस, दशम फॉल पुलिस ने पहाड़ी से शव बरामद किया.

पहाड़ी पर पुलिस का सर्च अभियान

ग्रामीण की निशानदेही पर दोनों शव बरामदः ग्रामीण मोचीराम मुंडा की निशानदेही पर राणाडीह गांव से ढाई किमी दूर पहाड़ी पर दो महिलाओं का शव पुलिस ने बरामद किया. इनमें एक बुजुर्ग महिला भी है, वहीं एक महिला अभी भी लापता है. ग्रामीणों के अनुसार संभवतः डायन के शक में तीन महिलाओं की हत्या कर दी गई है. राणाडीह गांव की पहाड़ी से मिले दोनों शवों पर चोट के निशान पाए. शव देखकर लग रहा था कि दोनों की पत्थर से कूचकर हत्या की गई है. पुलिस दोनों शव को कब्जे में लेकर थाना ले आई, वहीं लापता महिला की खोजबीन कर रही है. तीनों महिला का परिवार मजदूरी कर जीवन यापन करते हैं.

सांप काटने के बाद शुरु हुआ अंधविश्वासः ग्रामीणों के अनुसार गुरुवार की रात तमाड़ एकलव्य विद्यालय का छात्र राजकिशोर सिंह मुंडा को गांव में ही सांप ने डंस लिया था. परिजनों ने एक ओझा-गुणी से झाड़-फूंक कराई थी. लेकिन शुक्रवार दोपहर उसकी मौत हो गई. संयोग से राजकिशोर के पड़ोस के एक युवक ललित सिंह मुंडा को भी शुक्रवार की शाम सांप ने डंस लिया था. उसी ओझा ने झाड़-फूंककर उसे ठीक कर दिया. युवक के स्वस्थ होने के बाद ओझा ने गांव की एक महिला पर डायन होने का आरोप लगाया और मारपीट की. ओझा के बहकावे में आने के बाद राजकिशोर के परिजन ने तीनों महिला के घर पहुंच गए, उनसे मारपीट और धक्का-मुक्की की. डायन बिसाही का मामला पूरा गांव में फैल गया. अगले दिन शनिवार से तीनों महिलाएं गायब हो गयीं.


डायन को लेकर बदनाम रहा है गांवः साल 1991 में राणाडीह गांव में ही डायन एक मामला आया था. जिसमें एक ओझा ने एक महिला का काफी उत्पीड़न किया था. ग्रामीणों के हस्तक्षेप के बाद मामले को शांत किया गया था. उस वक्त ग्रामीणों की पहल पर कोई कार्रवाई नहीं हुई थी. सोनाहातू थाना क्षेत्र के दुलमी गांव में 16 फरवरी 2018 को दो महिला को डायन के आरोप में सिर मुड़वाकर गांव में घुमाया गया था. इस मामले के सारे आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था.

Last Updated :Sep 5, 2022, 10:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details