झारखंड

jharkhand

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत मुस्लिम धर्मावलंबी रवाना हुए अजमेर शरीफ

By

Published : Sep 22, 2019, 4:52 PM IST

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत झारखंड के 1 हजार 57 तीर्थ यात्रियों को अजमेर रवाना किया गया. इस योजना के पहले चरण में ईसाई धर्मावालंबियों को ऐतिहासिक चर्च के दर्शन करवाया गया था. वहीं, इसके दूसरे चरण में मुस्लिम धर्मावलंबियों को अजमेर शरीफ ले जाया जा रहा है.

हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया गया

रांचीः मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत राज्य के 1 हजार 57 तीर्थ यात्री अजमेर शरीफ के लिए हटिया रेलवे स्टेशन से रवाना हुए. मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के दूसरे चरण में विभागीय सचिव राहुल शर्मा, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष कमाल खान और विभागीय पदाधिकारियों ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया.

देखें पूरी खबर


दूसरे चरण में अजमेर शरीफ के लिए हुए रवाना

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत लगातार राज्य सरकार का पर्यटन विभाग और आईआरसीटीसी तीर्थ यात्रियों को विभिन्न तीर्थ स्थलों का दर्शन कराएगा. इससे पहले ईसाई धर्मावलंबियों को कोलकाता के ऐतिहासिक चर्च का दर्शन करवाया गया. दूसरे चरण में मुस्लिम धर्मावलंबियों के लिए अजमेर शरीफ तीर्थ स्थान का दर्शन कराने के उद्देश्य से हटिया रेलवे स्टेशन से लगभग एक हजार 57 तीर्थ यात्रियों को रवाना किया गया. ट्रेन हटिया रेलवे स्टेशन से खुली जो बोकारो-जसीडीह होते हुए अजमेर स्टेशन तक जाएगी. 27 सितंबर को यह ट्रेन लौटेगी.


योजना के तहत हर साल करवाई जाती है तीर्थ यात्रा

ट्रेन में तीर्थ यात्रियों के लिए खाने-पीने के सामान के आलावा उनकी सुरक्षा का भी ख्याल रखा जा रहा है. इसी ट्रेन से तीर्थयात्री झारखंड वापस लौटेंगे. गौरतलब है कि हर साल मुख्यमंत्री तीर्थ यात्री दर्शन योजना के तहत विभिन्न धर्मावलंबियों को उनकी आस्था का केंद्र तीर्थ स्थानों का दर्शन करवाया जाता है.

ये भी पढ़ें-रांची में दुर्गा पूजा की तैयारी जोरों पर, सामाजिक सदभावना की थीम पर बन रहा बांध गाड़ी का पंडाल

इसी कड़ी में इस साल भी इसकी शुरुआत की गई है. दूसरे चरण के तीर्थ दर्शन योजना के तहत इस ट्रेन को विभागीय सचिव राहुल शर्मा और अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष कमाल खान ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details