झारखंड

jharkhand

Ranchi Vegetables Rate: लोगों की थालियों से गायब हो रही सब्जियां, महंगाई ने बिगाड़ा घर का बजट

By

Published : Jul 13, 2023, 10:05 AM IST

Updated : Jul 13, 2023, 2:25 PM IST

रांची में बढ़ते सब्जियों के दाम से लोग परेशान है. इससे उनके घर के बजट पर भी असर पड़ रहा है. वहीं कुछ के घरों से एक-एक करके सब्जियां थाली से गायब हो रही हैं.

Ranchi Vegetable Rate
सब्जियों के दाम

रांची:झारखंड में सब्जियों के दाम आसमान छू रही हैं. हरी सब्जी से लेकर अन्य सब्जियां भी बाजार में महंगी दरों पर मिल रही हैं. टमाटर की कीमत 130 से 135 रुपये किलो है. वहींं अन्य हरी सब्जियां भी 50 रुपये किलो से ऊपर देखने को मिल रही हैं.

ये भी पढ़ें:सब्जियों की कीमतों में उछाल, लाल टमाटर के भाव ने उड़ाया लोगों का रंग

अदरक 450 रुपये किलो:सबसे ज्यादा उछाल अदरक के दाम में देखने को मिल रहा है. इसकी कीमत 450 रुपये किलो खुले बाजर में बिक रही है. इस कारण से लोग 5 ग्राम से 10 ग्राम की मात्रा में ही खरीदते देखे जा रहे हैं. हरी सब्जियों की बात करें तो बाजार में परवल 60 रुपये प्रति किलो तो है तो वहीं नेनुआ 50 प्रति किलो है. कद्दू, करेला की भी कीमत रांची के बाजार में करीब 60 रुपये प्रति किलो देखने को मिल रहा है.

मंडी में पहुंचने वाले लोगों ने कहा कि सिर्फ सब्जी ही नहीं लहसून, धनिया, अदरक तक खरीदना मुश्किल हो गया है. वहीं सब्जी कारोबारियों ने बताया कि जो सब्जी बाहर के बाजार से आयात किए जा रहे हैं, वो ज्यादा महंगे मिल रहे हैं.

सब्जियों के बढ़ते दाम

बिगड़ा रसोई का बजट:बाजार में पहुंचने वाले लोगों ने कहा कि सावन के महीने में ज्यादातर लोग मांस, मछली का सेवन नहीं करते हैं. ऐसे सब्जियों की डिमांड बाजार में बढ़ी है. लोगों ने कहा कि जब से सब्जियों के दाम में बढ़ोतरी हुई है तब से लोगों के रसोई का बजट बिगड़ गया है. जिनकी आदत सुबह उठते ही अदरक की चाय पीने की थी वो अब साधारण चाय पीने को मजबूर हैं.

सब्जियों की जहग पी रहे दूध:वहीं जो अपने खाने की प्लेट में कम से कम दो या तीन सब्जियां खाया करते थे, वह आज एक सब्जी खाकर खुद को संतुष्ट कर रहे हैं. कई लोगों ने कहा कि लोग सब्जियों की जगह दूध पीना पसंद कर रहे हैं. सब्जी खरीदने आए ग्राहकों ने बताया कि अगर इसी तरह सब्जियों के दाम आसमान पर रहेंगे तो आने वाले दिनों में लोग अपने प्लेटों से सब्जियों के आइटम घटाने को मजबूर हो जाएंगे.

Last Updated : Jul 13, 2023, 2:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details