झारखंड

jharkhand

ओवैसी की सभा में साकिर साहब जिंदाबाद के नारे को बना दिया पाकिस्तान जिंदाबाद! एआईएमआईएम ने एसपी से की कार्रवाई की मांग

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 31, 2023, 6:47 PM IST

डुमरी में ओवैसी की सभा में कथित तौर पर लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे को लेकर एआईएमआईएम की ओर से सफाई आई है. पार्टी के नेताओं का कहना है कि ओवैसी की सभा में साकिर साहब जिंदाबाद के नारे को पाकिस्तान जिंदाबाद बना दिया गया. पार्टी की ओर से एसपी को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की गई है.

Pakistan Zindabad Controversy
AIMIM letter to SP

रांची/गिरिडीह: AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी कोई सभा करें और विवाद न हो, ऐसा शायद ही कभी हुआ हो. डुमरी उपचुनाव को लेकर उनकी सभा भी विवादों में आ गई है. इसकी वजह है पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा. इस नारे को लेकर प्रशासन की तरफ से प्राथमिकी भी दर्ज हो गई है.

ये भी पढ़ें-AIMIM की सभा में पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा मामलाः प्रत्याशी और सभा की अनुमति लेने वाले समेत अज्ञात पर FIR

डुमरी उपचुनाव को त्रिकोणीय बना रहे AIMIM के प्रत्याशी अब्दुल मोबीन रिजवी का कहना है कि ओवैसी अपने भाषण में एक बच्चे की मौत का जिक्र कर रहे थे. वह कह रहे थे कि मैंने उस बच्चे के बाप से बात की थी. अगर यहां कुछ होता है तो हमारा झारखंड का सदर साकिर दौड़कर वहां भागता है. इसी बात पर पार्टी के किसी समर्थक ने साकिर साहब जिंदाबाद का नारा लगाया. लेकिन इसको इस रूप में पेश किया गया जैसे वह पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगा रहा हो. वीडियों में साफ सुना जा सकता है कि पब्लिक के बीच से साकिर जिंदाबाद (तथाकथित पाकिस्तान जिंदाबाद) के नारे पर असदुद्दीन ओवैसी ने जो बात कही उसे गौर से सुनना जरूरी है. ओवेसी ने कहा " अरे जिंदाबाद, ठहरो, सुनो, साकिर साहब लेके आए क्या तुमको, सुनो हमारी बात". अब्दुल मोबीन ने कहा कि प्राथमिकी में उनके साथ-साथ उनके पुत्र का भी नाम डाल दिया गया है. यह नाइंसाफी है.

कौन हैं साकिर साहब:दरअसल मो. साकिर झारखंड में ऑल इंडिया मजलिस-ए-एत्तेहादुल मुस्लमिन यानी (AIMIM) के प्रदेश अध्यक्ष हैं. उनसे ईटीवी भारत के ब्यूरो चीफ राजेश कुमार सिंह ने फोन पर बात की. उन्होंने बताया कि ओवैसी साहब के संबोधन के दौरान मजलिस के किसी कार्यकर्ता ने साकिर जिंदाबाद का नारा लगाया था. लेकिन विरोधी दल के लोगों ने इसे तोड़ मरोड़कर पाकिस्तान जिंदाबाद बना दिया. उन्होंने कहा कि हमारी देशभक्ति पर कोई सवाल नहीं उठा सकता. उन्होंने कहा कि यह किसी को भी समझना चाहिए कि अगर भीड़ में किसी ने पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाया होता तो ओवैसी जी यह क्यों कहते कि अरे सुनो, साकिर साहब लेके आए क्या तुमको. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि जिसने भी इसको विवाद का रूप दिया है उनके खिलाफ मानहानि का मुकदमा दर्ज करने की तैयारी की जा रही है.

ये भी पढ़ें-Dumri By election: ओवैसी की सभा में पाकिस्तान जिंदाबाद के लगे नारे पर चुनाव आयोग गंभीर, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

मो. साकिर ने कहा कि डुमरी में मजलिस की पैठ की वजह से यूपीए के लोगों की नींद उड़ गयी है. उन्होंने कहा कि गिरिडीह के झामुमो विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने हमारे प्रत्याशी को भेड़िया तक कह दिया. स्वास्थ्य मंत्री ने ओवैसी साहब को बीजेपी का बाप कह दिया. कैसे-कैसे लोग आ जाते हैं. उन्होंने कहा कि ऐसी सोच वाले लोगों को ही जाहिल कहा जाता है. पता नहीं 2009 के बाद क्या हो गया है. हम बार मुसलमान को आतंकी, देशद्रोही कह देते हैं ये लोग.

AIMIM के प्रत्याशी की ओर से एसपी को पत्र:डुमरी उपचुनाव में एआईएमआईएम के प्रत्याशी अब्दुल मोबीन रिजवी ने एसपी को पत्र लिखकर वीडियो वायरल करने वालों और झूठी समाचार प्रकाशित करने वालों पर कार्रवाई करने की मांग की है. पत्र में कहा गया है कि अप्रमाणित तथ्यों के आधार पर समाचार प्रकाशित करने वाले जिम्मेदार संस्था, व्यक्ति के विरूद्ध उचित जांच के बाद कानूनी कार्रवाई की जाए.

एआईएमआईएम का एसपी को पत्र

क्या है प्राथमिकी में:ओवैसी के कार्यक्रम के बाद डुमरी प्रखंड कार्यालय के जनसेवक राजेश्वर महतो द्वारा डुमरी थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. उसमें लिखा गया है कि राजेश्वर महतो डुमरी उपचुनाव के उड़नदस्ता दल में प्रतिनियुक्त हैं. दिनांक 30 अगस्त 2023 को एसएसकेबी हाई स्कूल मैदान में AIMIM पार्टी के बैरिस्टर असदुद्दीन ओवैसी की उपस्थिति में पार्टी प्रत्याशी अब्दुल मोबीन की ओर से सभा का आयोजन किया गया था. लेकिन सोशल मीडिया से प्राप्त वीडियो के अवलोकन से पता चलता है कि सभा में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए गये. यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है. साथ ही सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास है. इसलिए AIMIM प्रत्याशी अब्दुल मोबीन, मुजफ्फर हसन नूरानी समेत अन्य के खिलाफ प्राथमिकी की जाए. इस आधार पर 153-A, 153-B, 171-F, 188, 505(2) और रिप्रजेंटेशन ऑफ पीपुल्स एक्ट के सेक्सन 125 लगाते हुए केस संख्या 93/23 दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें-Pakistan Zindabad Controversy: पाकिस्तान जिंदाबाद नारा लगाने वाले पर हो देशद्रोह का मुकदमा- संजय सेठ

आपको बता दें कि डुमरी विधानसभा सीट के लिए 5 सितंबर को उपचुनाव होना है. मैदान में कुल छह प्रत्याशी है लेकिन मुकाबला एनडीए की ओर से आजसू प्रत्याशी यशोदा देवी और इंडिया गठनबंधन की ओर से झामुमो प्रत्याशी बेबी देवी के बीच है. लेकिन एआईएमआईएम प्रत्याशी अब्दुल मोबीन के मैदान में आने से अल्पसंख्यक वोट के बिखराव की संभावना से मुकाबला दिलचस्प होता नजर आ रहा है. खास बात है कि दोनों प्रमुख दलों की ओर से तमाम बड़े नेता डुमरी में कैंप कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details