झारखंड

jharkhand

झारखंड में धान खरीद की शुरुआत: निबंधित किसान 28 दिसंबर से बेच सकेंगे सरकारी दर पर धान

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 28, 2023, 10:08 AM IST

झारखंड में आज से धान खरीद की शुरुआत हो रही है. इसकी शुरुआत रांची के नामकुम स्थित लैंप्स से सुबह 11 बजे की जाएगी.

Paddy in Jharkhand
krishi bhawan ranchi

रांची:झारखंड में धान खरीद की शुरुआत आज (28 दिसंबर) से हो रही है. किसानों से लैम्प्स के माध्यम से धान खरीद किए जाएंगे. गुरुवार 28 दिसंबर को रांची सहित राज्य के सभी जिलों में एक साथ धान खरीद की शुरुआत की जाएगी.

रांची में नामकुम स्थित लैंप्स में सुबह 11 बजे कार्यक्रम आयोजित कर धान अधिप्राप्ति की शुरुआत की जाएगी. इस मौके पर स्थानीय विधायक के साथ-साथ प्रखंड प्रमुख एवं जिला आपूर्ति पदाधिकारी और स्टेट एफसीआई के पदाधिकारी मौजूद रहेंगे. नामकुम लैंप्स के मैनेजर नीरज कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि धान अधिप्राप्ति की शुरुआत गुरुवार को होगी. निबंधित किसानों को सरकार द्वारा निर्धारित दर पर खरीद होने वाले धान का मूल्य दिया जायेगा.

पिछले साल की तुलना में इस बार केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा धान का समर्थन मूल्य बढ़ाया गया है. ऐसे में किस को 2300रु. प्रति क्विंटल धान का मूल्य मिलेगा. आमतौर पर धान खरीद की शुरुआत हर वर्ष 15 दिसंबर से होती थी, मगर इस बार झारखंड में करीब 13 दिन विलंब से प्रारंभ हो रहा है.

60 लाख क्विंटल धान खरीद का लक्ष्य:सरकार ने इस साल किसानों से 60 लाख क्विंटल धान खरीदने का लक्ष्य रखा है. राज्यभर के सभी लैम्प्स को धान अधिप्राप्ति का केंद्र बनाया गया है. निर्धारित लक्ष्य में 30 लाख 70 हजार नेशनल फूड सेफ्टी के लिए और शेष 29 लाख 30 हजार क्विंटल झारखंड खाद्य सुरक्षा योजना के लिए धान खरीद होगी. पिछले वर्ष कम बारिश के वजह से धान की पैदावार कम हुई थी, जिसके कारण सरकार ने अपने लक्ष्य को काम करते हुए 36 लाख 30 हजार क्विंटल धान खरीदने का योजना बनाई. मगर उत्पादन में कभी की वजह से 17 लाख 16 हजार 78 क्विंटल ही धान की प्राप्ति हो सकी. इस बार भी कम वर्षा होने की वजह से धान का पैदावार कम हुआ है. ऐसे में सरकार के लिए निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करना बेहद ही मुश्किल भरा काम होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details