झारखंड

jharkhand

झारखंड में बिछेगा सड़कों का जाल, 3,480 करोड़ रुपये होंगे खर्च

By

Published : Mar 3, 2021, 3:42 PM IST

Updated : Mar 3, 2021, 5:09 PM IST

हेमंत सोरेन सरकार ने नए वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए बजट पेश किया. वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने सदन में बजट पेश किया. इस बजट में राज्य के हर वर्गों का ख्याल रखा गया है.

network of roads will be laid in Jharkhand
झारखंड बजट

रांची: वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव पेश झारखंड का बजट पेश किए. सरकार ने सभी क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए बजट पेश किया है. शत प्रतिशत साक्षरता के लिए एक नई योजना पढ़ना लिखना अभियान की शुरुआत की जाएगी. वहीं आधारभूत संरचना के लिए भी सरकार ने विशेष ध्यान दिया है. सरकार ने राज्य में सड़कों का जाल बिछाने के लिए 3,480 करोड़ का बजट पेश किया है.

राज्य में बिछेगा सड़कों का जाल

इसे भी पढे़ं: वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव पेश किया झारखंड का बजट, जानिए शिक्षा के क्षेत्र की अहम घोषणाएं

हेमंत सरकार ने राज्य में ट्रैफिक व्यवस्था के लिए ट्रैफिक पार्क की स्थापना करने का निर्णय लिया है, जिसके लिए 10 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. वहीं जमशेदपुर को हवाई यातायात से जोड़ने के लिए धालभूमगढ़ पुरानी हवाई पट्टी की 245 एकड़ भूमि को एक घरेलू हवाई अड्डे के रुप में विकसित करने का फैसला लिया है.

गिरिडीह बनेगा सोलर सिटी

गिरिडीह सोलर सिटी के रूप में होगा विकसित

वहीं रांची सहित झारखंड के सभी एयरपोर्ट पर एयर एंबुलेंस की स्थायी व्यवस्था की जाएगी. मीटरिंग एवं एनर्जी एकाउंटिंग योजना के तहत एचटी उपभोक्ताओं को मेन और चेक मीटर से जोड़ने, एबीटी मीटर स्थापित करने, सभी फिडर और वितरण ट्रांसफर्मर में मीटर स्थापित करने की योजना है. सरकार ने गिरिडीह शहर को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने का फैसला लिया है.

Last Updated :Mar 3, 2021, 5:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details