झारखंड

jharkhand

कड़ी सुरक्षा के बीच राजधानी में निकला मोहर्रम जुलूस, देशभक्ति की दिखी हर तरफ झलक

By

Published : Jul 29, 2023, 3:47 PM IST

रांची में मोहर्रम जुलूस को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रही. इस दौरान राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों में जुलूस निकाले गए. मुस्लिम समाज के लोगों ने नंगे पैर चलते हुए मातम मनाया.

Moharram procession in ranchi
Moharram procession in ranchi

देखें वीडियो

रांची:पूरे राज्य में मोहर्रम मनाया जा रहा है. जगह-जगह जुलूस निकाले जा रहे हैं. राजधानी रांची में भी मोहर्रम मनाया जा रहा है. मोहर्रम जुलूस को लेकर राजधानी में पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है. जिसके बीच रांची के विभिन्न क्षेत्रों से मोहर्रम का जुलूस निकला. बच्चे बूढ़े नौजवान सभी मोहर्रम के जुलूस में शामिल हुए. इस दौरान राजधानी में पुलिस की व्यवस्था बेहद दुरुस्त दिखी. इस दौरान जुलूस में देशभक्ती की झलक देखने मिली.

यह भी पढ़ें:मुहर्रम के जुलूस में पसरा मातम! हाई टेंशन तार से सटा ताजिया, हादसे में 4 की मौत, कई लोग झुलसे

शहादत की याद में मातम:बता दें कि हजरत इमाम हुसैन और उनके साथियों की शहादत की याद में मोहर्रम मनाया जाता है. इस दिन मुस्लिम समाज के लोगों द्वारा तजिया निकाला जाता है और शोक प्रकट करते हुए मातम मनाया जाता है.

रांची में भी हजरत इमाम हुसैन की शहादत को लेकर तजिया निकाला गया. इस दौरान शहादत को याद करके मुस्लिम समाज के लोगों ने मातम भी मनाया. जुलूस में शामिल लोग काले कपड़े पहन कर अपना शोक प्रकट कर रहे थे. इस दौरान सभी नंगे पैर चल रहे थे. इस दौरान हाय हुसैन की गूंज वातावरण में गूंजती रही. वहीं जुलूस के दौरान कहीं से भी किसी अप्रिय घटना घट जाए, इसके लिए पूरी राजधानी में पुलिस सक्रिय दिखी.

देशभक्ति की झलक हर तरफ दिखी: मोहर्रम के जुलूस के दौरान राजधानी रांची में हर तरफ तिरंगा ही तिरंगा नजर आया. मोहर्रम का जुलूस देशभक्ति के जज्बे से ओत पोत नजर आया. इस दौरान भव्य झांकियां निकाली गई, जो लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच रही थी. मोहर्रम के जुलूस में भारत में निर्मित मिसाइल सहित शहादत चिन्ह का भी प्रदर्शन किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details