झारखंड

jharkhand

Ranchi News: कांके थानेदार पर जाति सूचक शब्द इस्तेमाल करने का आरोप, विधायक समरीलाल की पत्नी ने की है शिकायत

By

Published : May 23, 2023, 6:33 AM IST

विधायक समरी लाल की पत्नी ने कांके थाना प्रभारी पर जाति सूचक शब्द इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है. वहीं थानेदार ने इन आरोपों से इनकार किया है.

Ranchi News
Ranchi News

रांचीः कांके से भाजपा विधायक समरीलाल की पत्नी अनिता देवी ने कांके थानेदार आभाष कुमार पर दुर्भावना एवं द्वेषपूर्ण भावना से ग्रसित होकर जाति सूचक शब्दों का प्रयोग करने और दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया है. अनिता देवी ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष से कांके थानेदार के खिलाफ शिकायत की है. शिकायत में अनिता ने कांके थानेदार पर उन्हें गिरफ्तार करने की धमकी देने का भी आरोप लगाया है.

ये भी पढ़ेंः Ranchi News: फिल्म द केरला स्टोरी देखने के बाद महिलाओं ने क्यों कहा कि झारखंड की लड़कियों को भी सुरक्षित रहने की जरूरत, जानिए वजह

क्या है आवेदन मेंःविधायक पत्नी अनिता की ओर से आयोग को दिए गए आवेदन में कहा है कि वह राजस्थान के झुंझुनू जिला के चिडावा के बाल्मिकी बस्ती की रहने वाली है. वह 10 मई को रोजमर्रा की तरह झुंझुन जिले (राजस्थान) के उप स्वास्थ्य केंद्र पर कार्य कर रही थी. इसी दौरान कांके थाना प्रभारी आभाष कुमार स्थानीय पुलिस के साथ उनके पास पहुंचे, उस वक्त स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर, नर्स और कर्मी भी मौजूद थे. उन सभी के सामने थानेदार ने उनसे विधायक समरीलाल के बारे में जानकारी ली और उनसे विधायक की पत्नी होने का प्रमाण मांगा.

इस बीच थानेदार ने उनसे जाति सूचक शब्द का भी प्रयोग किया. थानेदार ने उनसे यह भी पूछा कि वह झुंझुन में क्यों रहती है. तब अनिता ने उन्हें बताया कि उनकी नौकरी यहां है, इस वजह से वह ससुराल छोड़कर मायके में रहती है. थानेदार ने उन पर समरीलाल के राजस्थान के होने की बात कहने का भी दबाव बनाया. अनिता ने उन्हें बताया कि उनकी शादी रांची में हुई थी. उन्होंने आयोग से मामले में कांके थानेदार समेत अन्य पुलिसकर्मियों पर कानूनी कार्रवाई करने का आग्रह किया है.

मैंने कोई गलत आचरण नहीं किया, आरोप गलतःकांके थाना प्रभारी आभाष कुमार ने बताया कि उनके खिलाफ जो आरोप लगाया गया है वह गलत है. वह महिला कांस्टेबल के साथ विधायक गए थे. वे राजस्थान सरकारी काम के सिलसिले में गया था और उसी सिलसिले में विधायक की पत्नी से जो पूछना था वह पूछा. उन्होंने जातिसूचक शब्द का इस्तेमाल नहीं किया, उनपर जो भी आरोप लगाए गए हैं वो गलत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details