झारखंड

jharkhand

झारखंड में कुपोषण! नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट ने बढ़ाई चिंता, जानिए स्वास्थ्य महकमा की क्या है तैयारी

By

Published : Apr 10, 2022, 10:45 PM IST

Updated : Apr 10, 2022, 10:54 PM IST

झारखंड में कुपोषण के आंकड़े चौंकाने वाले हैं. नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 की कुपोषण पर रिपोर्ट बताती है कि प्रदेश में 03 लाख से अधिक बच्चे अति गंभीर रूप से इसके शिकार हैं. लेकिन इससे निपटने के लिए भी स्वास्थ्य विभाग हरसंभव प्रयास में है. अब सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में रिम्स अहम भूमिका निभाएगा.

malnutrition-in-jharkhand-data-raised-concern
झारखंड में कुपोषण

रांचीः झारखंड में कुपोषण एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या के रूप में अभी-भी चिंता बढ़ा रहा है. नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 की कुपोषण पर रिपोर्ट बताती है कि मामूली सुधार के बावजूद राज्य में 05 वर्ष से कम उम्र वाले 36 लाख 64 हजार बच्चों में से 42% यानि 15 लाख से अधिक बच्चे कुपोषित हैं तो उसमें भी 9.1% यानि 03 लाख के करीब बच्चे अति गंभीर कुपोषण के शिकार हैं.

इसे भी पढ़ें- तीन साल में कुपोषण मुक्त झारखंड बनाने का है लक्ष्य, पर उपचार केंद्र पर डाइटिशियन नहीं

झारखंड में कुपोषण के आंकड़े चिंताजनक हैं. नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 की रिपोर्ट के अनुसार अति गंभीर कुपोषण की वजह से राज्य में बड़ी संख्या में बच्चों का ठीक ढंग से शारीरिक और मानसिक रूप से विकास नहीं हो पा रहा है. वहीं उनमें मृत्यु का खतरा भी सामान्य बच्चों से 11 गुणा तक अधिक हो जाता है. स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर SAM चाइल्ड के टेक्निकल कंसल्टेंट रीमा बताती हैं कि पहले से ही राज्य में कुपोषण की स्थिति गंभीर है और कोरोना की वजह से कुपोषण से होने वाले खतरे और करीब 14% अधिक बढ़ गए हैं.

देखें स्पेशल रिपोर्ट
राज्य में कुपोषण एक बड़ी समस्या है. झारखंड देश के उन राज्यों में से एक है जहां कुपोषण की वजह से बच्चे पूर्ण रूप से विकास नहीं हो पाता है. इसको लेकर स्वास्थ्य महकमा तत्पर है. इसके लिए रिम्स में राज्य का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर SAM (Severe Acute Malnutrition) बन रहा है. रिम्स के PSM विभाग के देखरेख में सेंटर ऑफ एक्सीलेन्स फॉर SAM चाइल्ड मैनेजमेंट खुल रहा है. जो गंभीर और ट्रीटमेंट के लायक बच्चों का विशेषज्ञ के देखरेख में इलाज कराएगा. वहीं राज्य में चल रहे 96 MTC (Malnutrition Treatment Center) के साथ इसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ जाएगा. जिससे ना सर्फ MTC की मॉनिटरिंग हो बल्कि जरूरत पड़ने पर वहां के स्टाफ को सलाह भी दिया जा सके.

क्या कहते हैं राज्य में कुपोषण के आंकड़ेः NFHS- 5 के अनुसार राज्य में सरायकेला-खरसावां में सबसे अधिक गंभीर कुपोषित बच्चे 23% हैं. वहीं खूंटी, रांची, पूर्वी सिंहभूम में 16.8% हैं. गिरिडीह में यह 14.5% है, पश्चिमी सिंहभूम में 12.9%, गोड्डा में 11.2%, दुमका में 11% और लोहरदगा में 10% बच्चे अति गंभीर रूप से कुपोषित हैं. अति गंभीर कुपोषित बच्चों के मामले में नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे 5 की रिपोर्ट के अनुसार झारखंड में 5 वर्ष तक के कुल बच्चों में से जहां 9.1% बच्चे अति गंभीर कुपोषण के शिकार हैं. वहीं बिहार में यह आंकड़ा 8.8%, ओड़िशा में 6.1%, छत्तीसगढ़ में 7.5% और पश्चिम बंगाल में 7.1% है.

Last Updated : Apr 10, 2022, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details