झारखंड

jharkhand

Ranchi News: राजधानी में आकाशीय बिजली का कहर, 11 मवेशियों की गई जान, 6 से अधिक लोग घायल

By

Published : Jul 16, 2023, 11:20 AM IST

रांची के लापुंग थाना क्षेत्र में दो अलग-अलग स्थानों पर हुए वज्रपात की घटना में 11 मवेशियों की मौत हो गई. इसके साथ छह से अधिक लोग घायल हो गए हैं.

Ranchi Lightning wreaks havoc in the capital
वज्रपात में 11 मवेशियों की मौत

रांची:राजधानी के लापुंग थाना क्षेत्र के दो अलग-अलग जगहों पर हुई बारिश के साथ वज्रपात में 11 मवेशी की मौत हो गई. जबकि आधे दर्जन से अधिक लोग इस हादसे में घायल हो गए हैं. पहली घटना दानेकेरा नदी टोली में जानवरों को चराने के दौरान की है. जहां बारिश के दौरान मवेशी पेड़ के नीचे थे. आकाशीय बिजली गिरने से इसकी चपेट में आकर 11 मवेशियों की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें:लोहरदगा में बीमारियों से ज्यादा वज्रपात से होती है लोगों की मौत, चार साल में 78 लोगों ने गंवाई जान

इन ग्रामीणों को हुआ नुकसान: 11 पशुओं की मौत में छह बकरी और पांच बैल शामिल है. इसमें गांव की प्रभा देवी की छह बकरी शामिल है. वहीं चारी देवी के तीन बैल इस हादसे का शिकार हो गए. इसके अलावा दो बैल फगन देवी के भी बिजली की चपेट में आ गए. इस घटना के बाद ग्रामीणों में शोक है. पशुओं की मौत से उन्हें बड़ी आर्थिक क्षति पहुंची है.

वज्रपात से अफरातफरी:वहीं दूसरी घटना इसी थाना क्षेत्र के सुकुरहुटू गांव स्थित स्कूल परिसर की है. जहां लगभग छह से अधिक लोग बारिश से बचने के लिए खड़े थे. इस दौरान वज्रपात की चपेट में आ गए. जिससे थोड़ी देर के लिए वहां पर अफरातफरी मच गई. हालांकि इसमें किसी के साथ अनहोनी नहीं हुई. इसमें किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ.

मुआवजा का मिला आश्वासन:हादसे के बाद कई लोगों की पीठ में काले निशान पड़ गये. वहीं ग्रामीणों ने स्थानीय स्तर पर प्राकृतिक इलाज कराया, सभी की हालत खतरे से बाहर है. वहीं घटना की जानकारी मिलते ही जिप सदस्य हिंदीया टोप्पो ने गांव पहुंचकर घायलों से मुलाकात की और उनका हाल जाना. जिप सदस्य ने ग्रामीणों को उचित मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details