झारखंड

jharkhand

Action Against PDS Dealers In Ranchi:जन वितरण प्रणाली में अनियमितता बरतने पर हुई कार्रवाई, रांची में दो पीडीएस डीलरों का लाइसेंस रद्द और छह से शो-कॉज

By

Published : Mar 12, 2023, 4:28 PM IST

Etv Bharat

जन वितरण प्रणाली व्यवस्था में लगातार आ रही शिकायतों पर प्रशासन ने पिछले दिनों रांची में कई पीडीएस दुकानों की जांच की थी. जिसमें कई अनियमितता मिली थी. जिस पर प्रशासन ने कार्रवाई की है. रांची के दो पीडीएस दुकानों का लाइसेंस रद्द कर दिया है और आधा दर्जन पीडीएस डीलरों को शो-कॉज किया गया है.

रांची:राजधानी रांची में दो पीडीएस डीलर के विरुद्ध कार्रवाई हुई है. दोनों पीडीएस डीलरों का लाइसेंस सस्पेंड कर दिया गया है. जबकि छह जन वितरण प्रणाली दुकानदारों को शो-कॉज किया गया है. बताते चलें कि 10 मार्च 2023 को पदाधिकारी की जांच में दोनों पीडीएस दुकानों में अनियमितता मिली थी. जांच रिपोर्ट आने के बाद रांची के जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने यह कार्रवाई की है.

ये भी पढे़ं-Action On PDS Dealers In Lohardaga: लोहरदगा के 14 पीडीएस दुकानदारों का होगा लाइसेंस सस्पेंड, जानिए क्या है वजह

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम का उल्लंघन करने पर हुई कार्रवाईः झारखंड लक्षित जन वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश 2022 के अध्याय IV की कंडिका-20 के उप कंडिका II और IV तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के सुसंगत धाराओं के उल्लंघन के आरोप में दोनों पीडीएस डीलरों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए उनकी दुकानों का लाइसेंस सस्पेंड किया गया है.
लाभुकों कम अनाज देने और राशि वसूलने पर हुई कार्रवाईः बताते चलें कि रांची के कार्यपालक दंडाधिकारी ने जांच के क्रम में दोनों जन वितरण प्रणाली दुकानों में कई अनियमितताएं पायी थी. जिसमें सरकार द्वारा उपावंटित राशन सामग्री की मात्रा के अनुसार लाभुकों के बीच वितरण नहीं किया था रहा था, जो उपकंडिका II का उल्लघंन है. वहीं कई दुकानों की सूचना पट्ट पर अनुज्ञप्ति संख्या, अनुज्ञप्तिधारी का नाम और पता, दुकान खुलने और बंद होने का समय, विभिन्न श्रेणी के कार्डधारी की संख्या, विभिन्न श्रेणी के कार्डधारी के लिए राशन की मात्रा और दर स्टॉक का वितरण आदि प्रदर्शित नहीं किया गया था, जो उपकंडिका IV का उल्लघंन है.
छह पीडीएस डीलरों को एक सप्ताह के अंदर जवाब देने का निर्देशः पदाधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान पाया कि फरवरी महीने में पीडीएस डीलरों के द्वारा राशन सामग्री वितरण करने में राशि की वसूली की गई थी, जबकि विभाग का सख्त निर्देश था कि किसी भी तरह की वसूली लाभुकों से नहीं करनी है. वहीं पदाधिकारियों के द्वारा दो पीडीएस डीलरों का लाइसेंस रद्द किया गया है, वहीं छह पीडीएस डीलरों से शो-कॉज भी किया है. उन सभी पीडीएस डीलरों से एक सप्ताह के अंदर जवाब देने का निर्देश दिया गया है.
जिले के इन राशन डीलरों का किया गया लाइसेंस सस्पेंड: रांची जिला के ओरमांझी प्रखंड के दड़दाग गांव की जन वितरण प्रणाली दुकानदार प्रमोद कुमार गुप्ता और पीडीएस दुकानदार मो समुन खान का लाइसेंस सस्पेंड किया गया है. वहीं प्रशासन की इस कार्रवाई से पीडीएस डीलरों में हड़कंप मच गया है.
जिले के इन छह पीडीएस दुकानदारों से किया गया है शोकॉजःरांची बुढ़मू की खखरा पंचायक की पूजा महिला स्वयं सहायता समूह, कांके प्रखंड की बादू पंचायत के जन वितरण प्रणाली दुकानदार सुरेश कुमार केशरी, कांके प्रखंड की बादू पंचायत के पीडीएस डीलर ध्रुव कुमार मिश्रा, तमाड़ प्रखंड की सारजमडीह पंचायत के पीडीएस डीलर सरोजनी महिला समिति, ईटकी प्रखंड की कुरगी पंचायत के जन वितरण प्रणाली दुकानदार इमलेयाज अहमद, ईटकी प्रखंड की कुरगी पंचायत के पीडीएस डीलर ऐनुल होदा से शो-कॉज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details