झारखंड

jharkhand

रांची: भूमि विवाद समाधान दिवस का आयोजन, डीसी ने सभी अंचल अधिकारी और थाना प्रभारियों को दिया जरूरी निर्देश

By

Published : Oct 10, 2020, 11:16 AM IST

रांची में भूमि विवाद समाधान दिवस का आयोजन किया गया. इस दौरान उपायुक्त ने सभी अंचल अधिकारी और थाना प्रभारियों को दिशा निर्देश दिए है.

land dispute resolution day organized in ranchi
भूमि विवाद समाधान दिवस का आयोजन

रांची:उपायुक्त छवि रंजन के निर्देश के तहत शनिवार 10 अक्टूबर को रांची जिला में भूमि विवाद समाधान दिवस का आयोजन किया जाएगा. जिले के सभी अंचलों में भूमि विवाद समाधान दिवस के आयोजन को लेकर उपायुक्त रांची ने सभी अंचल अधिकारी और थाना प्रभारियों को जरूरी निर्देश दिया है.

प्रत्येक शनिवार हो रहा भूमि विवाद समाधान दिवस का आयोजन
उपायुक्त रांची छवि रंजन के निदेशानुसार सभी अंचलों में प्रत्येक शनिवार को भूमि विवाद समाधान दिवस का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत अंचल अधिकारी ,थाना प्रभारी संयुक्त रूप से भूमि विवाद समाधान दिवस का आयोजन कर रहे हैं.इस दौरान अंचल निरीक्षक, राजस्व उप निरीक्षक और अंचल अमीन भी उपस्थित होते हैं, ताकि भूमि विवादों का त्वरित निष्पादन सुनिश्चित हो सके. भूमि विवाद समाधान दिवस में आए मामलों से संबंधित प्रतिवेदन को हर सोमवार निश्चित रूप से उपलब्ध कराने का निर्देश उपायुक्त की ओर से सभी अंचल अधिकारियों को दिया गया है.

इसे भी पढ़ें-अटल मार्केट में दुकान आवंटन गड़बड़ी मामले पर सुनवाई, निगम के जवाब से अदालत संतुष्ट


भूमि से संबंधित मामलों का निपटारा
भूमि विवाद मुख्यतः भूमि की मापी, भूमि का बंटवारा, नामांतरण, सीमांकन, दखल कब्जा जैसे कारणों से जुड़े होते हैं. उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि समय पर भूमि से संबंधित मामलों का निपटारा होने से भूमि विवादों की संख्या में कमी आएगी और इससे विधि व्यवस्था सामान्य बने रहने में भी मदद मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details