झारखंड

jharkhand

गयाजी: दूसरे दिन इन 5 वेदियों पर विधि-विधान के साथ होता है पिंडदान, ये रही पौराणिक कहानी

By

Published : Sep 3, 2020, 9:40 AM IST

गयाजी में विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला इस बार रद्द कर दिया गया है. परंपरा अनुसार, पंडा और पुरोहित यहां पिंडदान कर रहे हैं. ऐसी मान्यता है कि पितृपक्ष के दौरान मृत्यु लोक से पूर्वज पृथ्वी लोक गयाजी में आते हैं. पढ़ें पूरी खबर...

know-importance-of-second-day-of-pitru-paksha-2020
पिंडदान का दूसरा दिन

गया: मोक्ष की नगरी गया में उत्तर दिशा की ओर लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर अवस्थित है प्रेतशीला. नाम से स्पष्ट है कि यह प्रेतों का पर्वत है. इस पर्वत पर यम देवता का स्थान माना जाता है. गया श्राद्ध करने वाले प्राणियों के लिए भी यह बड़ा विशिष्ट है. प्रेतशिला पहाड़ी के ऊपर एक छोटा सा यम का मंदिर है. उस मंदिर के परिसर में तीर्थ यात्री चावल तथा आटे का पिंडदान करते हैं. यहां पर पिंडदान करने से मृत आत्मा यम की यातना से मुक्त हो जाते हैं.

देखें पूरी खबर

प्रेतशिला पहाड़ी के ऊपर मंदिर तथा उसका पार्श्व भाग जहां तीर्थयात्री पिंडदान करते हैं. उसका निर्माण कोलकाता के किसी धर्मनुरागी व्यवसायी ने 1974 में कराया था. इस पहाड़ के नीचे तीन कुंड हैं, जिन्हें सीताकुंड, निगरा कुंड और सुख कुंड कहा जाता है. इसके अतिरिक्त भगवान यम के मंदिर के नीचे समतल में एक चौथा कुंड है, जिसे रामकुंड कहा जाता है.

प्रेतशिला पर्वत पर है पिंडवेदी

क्या है कथा...
कथा है कि अपने वनवास के दिनों में भगवान राम ने इस कुंड में स्नान किया था. इस स्थान पर भी पूर्वजों का पिंडदान किया जाता है. यहां कुल मिलाकर पांच वेदियां है. प्रेतशिला, रामशिला, रामकुंड, ब्रह्मकुंड और कागबलि. ये संपूर्ण बेदिया पंच वेदी के नाम से प्रतिष्ठित हैं. गया श्राद्ध के निमित्त आने वाले तीर्थयात्री श्राद्ध क्रम में दूसरे दिन पंच वेदी पर पिंडदान करते हैं.

दूसरे दिन, ऐसे करें पिंड दान...
द्वितीय दिन स्नान कर नित्य क्रिया से निवृत्त होकर प्रेतशिला सहित चार वेदियों पर जाना होता है. सर्वप्रथम प्रेतशिला पहुंचकर ब्रह्मकुंड में स्नान तर्पण कर पिंडदान करें. तीर्थों में श्रद्धा रखकर प्रणाम करके पवित्र जल से पवित्र स्थान पर बैठकर श्राद्ध पिंड दान करना चाहिए. ब्रह्मकुंड श्राद्ध करके प्रेतशिला पर 750 सीढ़ी चढ़कर ऊपर सत्तू से पिंडदान करें. अगर कोई चढ़ने में असमर्थ हो तो नीचे ही पिंडदान कर ले.

यह भी पढ़ें :क्यों किया जाता है मोक्ष की नगरी गयाजी में पिंडदान?

तिल और सत्तू अर्पित करते हुए, करें ये प्रार्थना
सत्तू में तिल मिलाकर अपसव्य से दक्षिण-पश्चिम होकर, उत्तर, पूरब इस क्रम से सत्तू को छिंटते हुए प्रार्थना करें कि हमारे कुल में जो कोई भी पितर प्रेतत्व को प्राप्त हो गए हैं, वो सभी तिल मिश्रित सत्तू से तृप्त हो जाएं. फिर उनके नाम से जल चढ़ाकर प्रार्थना करें. ब्रह्मा से लेकर चिट्ठी पर्यन्त चराचर जीव, मेरे इस जल-दान से तृप्त हो जाएं. ऐसा करने से उनके कुल में कोई प्रेत नहीं रहता है.

गयाः लॉकडाउन में ई-पिंडदान पर संशय, पंडा समुदाय कर रहा है विरोध

प्रेतशिला से चलकर रामकुंड, रामशिला और काग बलि, पिंड वेदी में श्राद्ध कर दूसरे दिन की विधि पूर्ण किया जाता है. पितरों की तृप्ति के लिए मूंग अथवा उड़द के दाल का भी दान अवश्य करें. अन्य चार वेदियों पर तीसरे दिन भी पिंडदान होता है.

रद्द हुआ पितृपक्ष मेला 2020
कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस साल विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेले का आयोजन रद्द कर दिया गया है. वर्चुअल (ऑनलाइन) पिंडदान करवाया जा रहा है. इसको लेकर स्थानीय पंडा और पुरोहितों ने विरोध भी दर्ज करवाया है. पढ़ें ये खबर...

ABOUT THE AUTHOR

...view details