झारखंड

jharkhand

Jharkhand Foundation Day 2021: बिरसा मुंडा की जयंती पर शिबू सोरेन भी पहुंचे समाधि स्थल, दी श्रद्धांजलि

By

Published : Nov 15, 2021, 8:11 PM IST

भागवान बिरसा मुंडा की जयंती पर दिशोम गुरू शिबू सोरेन उनके समधि स्थल पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष महुआ माजी समेत कई कार्यकर्ता मौजूद रहे.

JMM supremo Shibu Soren
पार्टी नेताओं के साथ शिबू सोरेन

रांची: 15 नवंबर को पूरा देश भगवान बिरसा मुंडा की जयंती मनाता है और इसी दिन झारखंडवासी भी भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के साथ-साथ अपने राज्य के स्थापना दिवस भी मनाते हैं. झारखंडवासियों के लिए 15 नवंबर का दिन बेहद खास होता है.

ये भी पढ़ें-Jharkhand Foundation Day 2021: राज्यपाल, मुख्य न्यायाधीश और सीएम ने बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर पर किया माल्यार्पण

भगवान बिरसा मुंडा का नाता झारखंड से रहा है और अंग्रेजी हुकूमत के शासनकाल में उन्होंने अपनी अंतिम सांस रांची की धरती पर ही ली थी. उन्हीं की याद में कोकर में समाधि स्थल भी बनाया गया है. जहां पर झारखंड के दिग्गज नेताओं से लेकर बड़े-बड़े कार्यकर्ता तक पहुंचते हैं. मुख्यमंत्री राज्यपाल के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री, मंत्री विधायक सहित विभिन्न नेता समाधि स्थल पहुंचते हैं.

इसी को लेकर झारखंड के सबसे बड़े और दिग्गज नेता कहे जाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केन्द्रीय मंत्री शिबू सोरेन भी भगवान बिरसा मुंडा के समाधि स्थल पर पहुंचे और पुष्पांजलि एवं माल्यार्पण अर्पित कर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दी.

शिबू सोरेन हर वर्ष 15 नवंबर और 09 जून को भगवान बिरसा मुंडा के समाधि स्थल पर पहुंचकर उनकी जयंती और पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. मालूम हो कि शिबू सोरेन बढ़ती उम्र के कारण अब ज्यादा चलना फिरना नहीं करते हैं, उसके बावजूद भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर शिबू सोरेन हर वर्ष समाधि स्थल पर पहुंचकर उन्हें याद करते हैं और लोगों को यह संदेश देते हैं कि भगवान बिरसा मुंडा के सिद्धांतों पर चलने का काम करें. ताकि राज्य के आदिवासी और मूलवासी सूखी जीवन व्यतीत कर सकें. इस मौके पर जेएमएम के वरिष्ठ कार्यकर्ता विनोद पांडे, महुआ माझी सहित कई कार्यकर्ता मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details