झारखंड

jharkhand

राज्य में 18+ लोगों के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत, मंंत्रियों ने की टीका लगवाने की अपील

By

Published : May 14, 2021, 7:40 AM IST

कोरोना के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए झारखंड में आज से 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया जा रहा है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री और कृषि मंत्री ने लोगों से टीका लगवाने की अपील की है.

jharkhand health minister and agriculture minister appeal for vaccination
कृषि मंत्री बादल पत्रलेख और स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता

रांचीः कोरोना के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए झारखंड में आज से 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू कर रही है. राज्य में 1 करोड़ 57 लाख की आबादी ऐसे लोगों की है, जो 18 से 44 वर्ष के हैं. झारखंड सरकार अपने खर्च पर इन्हें वैक्सीन लगवाएगी.

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख और स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता

इसे भी पढ़ें-बोले मंत्री बादल पत्रलेखः युवाओं के लिए 2.40 लाख से अधिक वैक्सीन उपलब्ध

टीके की उपलब्धता के लिए सरकार ने उठाए कई कदम
झारखंड सरकार ने 18+ लोगों को वैक्सीनेट करने के लिए 25 लाख वैक्सीन का PO भेजा था. लेकिन भारत सरकार और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया से मई महीने में झारखंड को 3 लाख 87 हजार कोविशील्ड वैक्सीन की सहमति मिली. वहीं मई महीने में 1 लाख 34 हजार 400 कोवैक्सीन झारखंड को मिलना है. कोवैक्सीन की मई महीने की पूरी डोज रांची पहुंच चुकी है. जबकि कोविशील्ड का सिर्फ 1 लाख डोज रांची आया है.

अब तक 6 लाख से ज्यादा लोगों को दिया जा चुका दूसरा डोज
झारखंड में 16 जनवरी से टीकाकरण का अभियान जारी है. तब से लेकर अब तक 6 लाख 51 हजार 730 लोगों ने दूसरा डोज ले लिया है. जबकि 27 लाख 89 हजार 226 लोगों ने फर्स्ट डोज लिया है. कुल मिलाकर 34 लाख 40 हजार 956 लोगों को डोज दिया जा चुका है.

केंद्र पर मदद नहीं करने का स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने लगाया आरोप
राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि राज्य में वैक्सीनेशन के लिए जितने वैक्सीन की मांग की गई थी, उतनी वैक्सीन अपनी राशि से भी खरीदने की अनुमति नहीं मिली. 25 लाख वैक्सीन की जगह महज 5 लाख 21 हजार के करीब वैक्सीन मई महीने के लिए अलॉट किया गया, जबकि राज्य कोवक्सीन 400 रुपये प्रति डोज और कोविशील्ड 300 रुपये प्रति डोज अपने संसाधन से खरीद रही है. स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र पर आरोप लगाया कि राज्य में ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की किल्लत है. 35 हजार करोड़ रुपये कोरोना के लिए केंद्र के बजट में है. लेकिन एक देश में तीन-तीन टैरिफ वैक्सीन के लिए तय किया गया है. बन्ना गुप्ता ने केंद्र की सरकार को हर मोर्चे पर विफल बताते हुए कहा कि जीवन रक्षक दवाओं की कीमत पर सरकार कैपिंग करें.

इसे भी पढ़ें-डाककर्मियों ने CS को लिखा पत्र, RMS स्टाफ को जल्द दिलवाएं वैक्सीन


जनता से टीका लगवाने की अपील
टीकाकरण को कोरोना के खात्मे के हथियार के रूप में देखा जा रहा है. ऐसे में सीएम हेमंत सोरेन, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता और कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने लोगों से टीका लगवाने की अपील की है. संथाल के एक गांव में कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने लोगों से टीका लगवाने की अपील की. उन्होंने कहा कि कोरोना खतरनाक है इसलिए टीका जरूर लें, इससे हल्का बुखार हो तो घबराएं नहीं.

45 वर्ष से ऊपर वाले के लिए भी जिलों में भेजी गई कोविशील्ड
राज्य में 45 वर्ष से ऊपर वाले लोगों के लिए वैक्सीनेशन राज्य में चल रहा है. भारत सरकार से मिले 1 लाख कोविशील्ड वैक्सीन को राज्य के 24 जिलों में भेज दिया गया है.


वैक्सीन खरीद के ग्लोबल टेंडर पर सरकार शीघ्र करेगी फैसला
कई राज्य कोरोना वैक्सीन की खरीद को लेकर ग्लोबल टेंडर में गए हैं. ऐसे में क्या झारखंड सरकार भी ग्लोबल टेंडर में जाएगी या फिर भारत सरकार की ओर से तय कीमत पर ही भारत बायोटेक और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया से वैक्सीन की खरीद जारी रखेगी. इस सवाल के जवाब में राज्य के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अरुण कुमार सिंह ने कहा कि इस पर शीघ्र फैसला लिया जाएगा तभी कुछ बता पाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details