झारखंड

jharkhand

झारखंड सरकार को मिलेगा विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022 का पुरस्कार, तंबाकू नियंत्रण में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मान

By

Published : May 30, 2022, 7:17 AM IST

अंतरराष्ट्रीय पटल पर झारखंड का नाम उत्कृष्ट सम्मान के लिए नामित किया गया है. तंबाकू नियंत्रण में उत्कृष्ट कार्य के लिए झारखंड स्वास्थ्य विभाग को अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार (Jharkhand Health Department will get international award) मिलेगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) झारखंड सरकार को विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022 का पुरस्कार प्रदान करेगी.

jharkhand-health-department-will-get-international-award-for-excellent-work-in-tobacco-control
झारखंड सरकार

रांचीः विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के द्वारा तंबाकू नियंत्रण में उत्कृष्ट कार्य के लिए राज्य तंबाकू नियंत्रण कोषांग झारखंड को इस वर्ष का विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर पुरस्कार (WHO will honor Jharkhand government) देने का निर्णय लिया है. 31 मई विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) दुनिया के चुनिंदा संस्थाओं और व्यक्तियों को प्रतिवर्ष तंबाकू नियंत्रण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित करता है. सूबे के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता की ओर से इसकी जानकारी दी गयी है.

स्वास्थ्य के क्षेत्र में सराहनीय कार्यों के मद्देनजर इस प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार के लिए भारत से इस वर्ष झारखंड राज्य में तंबाकू नियंत्रण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राज्य तंबाकू नियंत्रण कोषांग, झारखंड का चयन किया गया है. झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने इस अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार के लिए राज्य तंबाकू नियंत्रण कोषांग एवं सीड्स को बधाई दी है. साथ ही कहा कि उनके तंबाकू नियंत्रण के लिए किए गए सकारात्मक प्रयास को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है. यह सम्मान राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को दिया गया है, क्योंकि आम जनता के सहयोग से ही यह संभव हो पाया है और वो राज्य की जनता से आग्रह करूंगा की लोग इसमें निरंतर सहयोग करते रहें ताकि तंबाकू जनित रोगों से बचाव होता रहे.



मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि झारखंड तंबाकू नियंत्रण कोषांग, तकनीकी सहयोगी संस्था सोशियो इकानाॅमिक एंड एडुकेशनल डेवलाॅपमेंट सोसायटी (SEEDS) के साथ मिलकर पिछले एक दशक से तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए अनेक सकारात्मक प्रयास किए हैं. जिसके परिणामस्वरूप ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे (GATS-2) 2018 के आंकड़ों के अनुसार झारखंड में तंबाकू सेवन करने वाले व्यक्तियों की संख्या 50.1 प्रतिशत से घटकर 38.9 प्रतिशत हो गयी है. यह आंकड़ा बताता है कि तंबाकू नियंत्रण के लिए तंबाकू नियंत्रण कोषांग एवं तकनीकी सहयोगी संस्था सीड्स झारखंड द्वारा सकारात्मक प्रयास किए गए हैं.


झारखंड स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरूण कुमार सिंह ने कहा कि इस प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार के लिए राज्य स्वास्थ विभाग का प्रतिबद्ध प्रयास एवं तकनीकी सहयोगी संस्था सीड्स के ईमानदार कार्यशैली का प्रतिफल है. इस अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार के लिए राज्य के प्रत्येक जनता को बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार झारखंड तंबाकू नियंत्रण कोषांग को नहीं बल्की राज्य एवं जिला स्तर के सभी पदाधिकारीयों एवं कार्यकर्ताओं को दिया गया है. यह सम्मान राज्य के हर उस व्यक्ति का उत्साहवर्धन करेगा जिन्होंने तंबाकू नियंत्रण में अपनी भूमिका निभाई है. राज्य, जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर के सभी अधिकारी एवं पदाधिकरियो को इस सम्मान के लिए बधाई देता हूं और आशा करता हूं की यह प्रयास निरंतर जारी रहेगा.

सीड्स के कार्यपालक निदेशक दीपक मिश्रा ने बताया कि तंबाकू नियंत्रण कानून (कोटपा-2003) के अनुपालन को गति प्रदान करने के लिए राज्य स्तर पर राज्य तंबाकू निरोधक छापामार दस्ते एवं जिलों में त्रिस्तरीय (जिला, अनुमंडल, प्रखंड) तंबाकू निरोधक छापामार दस्ते का गठन किया गया है. इसके अलावा राज्य एवं जिला स्तर पर विभिन्न विभागों के पदाधिकारीयों, हितधारकों एवं मिडिया कर्मियों का संवेदीकरण एवं प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया है. जिसके परिणामस्वरुप सभी जिलों में तम्बाकू नियंत्रण कानून (कोटपा-2003) का अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु नियमित रुप से छापामारी की प्रक्रिया को क्रियान्वित कराते हुए कानून के उल्लंघनकर्ताओं को दंडित भी किया जा रहा है.

राज्य के सभी जिलों एवं सभी डेंटल और मेडिकल काॅलेज में तंबाकू विमुक्ति केन्द्र की स्थापना की गयी है. राज्य सरकार के निदेशानुसार राज्य के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालयों को तंबाकू मुक्त घोषित किया गया. राज्य सरकार ने एक कम्पलायन्स सर्वे के द्वारा तंबाकू नियंत्रण कानूनों के उल्लंघन से संबंधित सर्वेक्षण कराकर उनके द्वारा दिए गए रिपोर्ट के आधार पर पिछले 2 वर्षों में आठ जिलों को जिला प्रशासन द्वारा धूम्रपान मुक्त घोषित किया गया है. झारखंड विधानसभा द्वारा COTPA राज्य संशोधन अधिनियम 2021 को पारित किया गया है. जिससे प्रदेश में तंबाकू नियंत्रण में सफलता मिली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details