झारखंड

jharkhand

कोविड प्रोत्साहन राशि में गड़बड़ी मामले में स्वास्थ्य विभाग की सफाई, कहा- संकल्प के अनुसार मिली भुगतान की स्वीकृति

By

Published : Apr 15, 2022, 7:54 AM IST

कोविड प्रोत्साहन राशि में गड़बड़ी मामले को लेकर झारखंड स्वास्थ्य विभाग सामने आया है. विभाग ने प्रेस रिलीज जारी कर प्रोत्साहन राशि वितरण का ब्योरा दिया और सफाई देते हुए कहा कि संकल्प के अनुसार ही भुगतान की स्वीकृति दी गई थी.

Health department issued press release
Health department issued press release

रांची:कोरोनाकाल में प्रोत्साहन राशि लेने के गड़बड़ी मामले में राजनीति गरमाई हुई है. पूर्व मंत्री और निर्दलीय विधायक सरयू राय की ओर से स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता पर लगाए गए अनियमितता के आरोप के बाद विभिन्न दलों ने मामले की जांच की मांग की. पार्टियों के बीच जुबानी जंग भी छिड़ गई है. इसी बीच झारखंड स्वास्थ्य विभाग ने प्रेस रिलीज जारी कर कोविड प्रोत्साहन राशि वितरण का पूरा ब्योरा दिया है.

इसे भी पढ़ें:सरयू राय ने सीएम हेमंत सोरेन को लिखी चिट्ठी, स्वास्थ्य विभाग में अनियमितता का लगाया आरोप, जेएमएम ने की जांच की मांग

क्या है प्रेस रिलीज में: झारखंड स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि स्वास्थ्य विभाग ने 1 मई 2021 और 10 जुलाई 2021 को जारी किये गए संकल्प के अनुसार ही अप्रैल 2020 के मूल वेतन/मानदेय के समतुल्य प्रोत्साहन राशि की स्वीकृति प्रदान की. विभाग ने बताया कि संकल्प के तहत स्वास्थ्य मंत्री/ स्वास्थ्य मंत्री के आप्त सचिव/ उनके कोषांग के कर्मियों और सभी अंगरक्षक सहित कुल 60 पदाधिकारियों व कर्मियों को प्रोत्साहन राशि के भुगतान की स्वीकृति दी गयी थी, जिसमें कुल 14 लाख 59 हजार अनुमानित व्यय का आकलन किया गया. वहीं, स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत 94 अन्य पदाधिकारियों, कर्मियों, प्रतिनियुक्त कर्मियों, गृह रक्षकों व आउटसोर्स पर कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटरों को प्रोत्साहन राशि के भुगतान के लिए तीन सदस्यीय समिति बनाई गई थी, जिसकी अनुसंशा के बाद 93 लोगों को कुल 37 लाख का भुगतान किया गया था.

विभाग का दावा: स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि 01 मई 2021 को जारी संकल्प के आधार पर पूरे राज्य के लिए कुल 103 करोड़ और 10 जुलाई 21 को जारी संकल्प के आधार पर कुल 16.25 करोड़ रुपए के अनुमानित व्यय का आंकलन किया गया और दोनों संकल्पों के प्रावधानों और संबंधित संचिका में सभी सक्षम स्तर से अनुमोदन प्राप्त कर ही प्रोत्साहन राशि के भुगतान की स्वीकृति विभागीय स्तर से प्रदान की गयी थी.

क्या है पूरा मामला: दरअसल, विधायक सरयू राय ने स्वास्थ्य विभाग में अनियमितता को लेकर सीएम हेमंत सोरेन को चिट्ठी लिखी है. विधायक सरयू राय ने स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता पर आरोप लगाते हुए लिखा है कि स्वास्थ्य विभाग में कोरोना काल में सेवा देने वाले 94 स्वास्थ्यकर्मियों की सूची बनी थी. जिसमें स्वास्थ्य मंत्री के कोषांग से 60 अतिरिक्त नामों की सूची विभाग को भेजी गई. इस सूची में माननीय मंत्री का नाम सबसे उपर अंकित है. अनियमितता के आरोपों के घेरे में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता है. सरयू राय के आरोपों के बाद प्रदेश की राजनीति गरमा गई है. सरकार में शामिल दल भी इसकी जांच की मांग कर रहे हैं. जिसके बाद विभाग खुद सामने आया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details