झारखंड

jharkhand

Jharkhand Board Result 2023: जमशेदपुर की श्रेया मैट्रिक में झारखंड टॉपर, इंटर साइंस में रामगढ़ की दिव्या ने लहराया पचरम

By

Published : May 23, 2023, 5:44 PM IST

Updated : May 23, 2023, 5:58 PM IST

jharkhand-board-jac-matric-inter-science-result-released-in-ranchi
डिजाइन इमेज ()

झारखंड बोर्ड जैक ने मैट्रिक और इंटर का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया. इस बार छात्राओं ने टॉपर्स में अपनी जगह बनाई है. 10वीं के बोर्ड में 90 फीसदी से ज्यादा बच्चों ने बाजी मारी है. वहीं इंटर साइंस में 80 प्रतिशत से ज्यादा बच्चे पास हुए हैं.

जैक अध्यक्ष अनिल कुमार महतो से ईटीवी भारत की खास बातचीत

रांची: झारखंड एकेडमिक काउंसिल के द्वारा 10वीं और 12वीं साइंस के नतीजे जारी कर दिए हैं. जिसमें मैट्रिक में प्रथम स्थान लाने वाली जमशेदपुर की श्रेया सोनगिरी है. दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले में सौरभ कुमार जबकि तीसरे स्थान पर हजारीबाग की दीक्षा भारती और बोकारो चास के रहने वाले दीप मित्रा शामिल हैं. इंटर साइंस में रामगढ़ की दिव्या कुमारी पूरे प्रदेश में अव्वल हुई हैं. रांची से खुशी कुमारी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है जबकि तीसरे स्थान पर रांची की ही प्रियंका घोष और हजारीबाग के पवन कुमार राणा शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें- UPSC 2022 Exam results : सिविल सेवा परीक्षा के नतीजे घोषित, इशिता किशोर ने किया टॉप

झारखंड में मैट्रिक का परीक्षा देने के लिए 4 लाख 33 हजार 643 छात्रों ने आवेदन भरा था, जिसमें 4 लाख 27 हजार 294 बच्चे परीक्षा में शामिल हुए. जिसमें 4 लाख 07 हजार 559 छात्रों ने परीक्षा में सफलता प्राप्त की है. इसमें 2 लाख 69 हजार 913 बच्चे फर्स्ट हुए हैं, 1 लाख 26 हजार 563 छात्रों ने द्वितीय श्रेणी से परीक्षा पास की है. वहीं 1 लाख 1 हजार 083 बच्चे तृतीय श्रेणी से पास किए हैं. मैट्रिक में कुल 95.38 फीसदी बच्चों ने परीक्षा में सफलता प्राप्त की है.

इंटर साइंस की परीक्षा के लिए कुल 74 हजार 679 छात्रों ने आवेदन दिया था. इसमें 73 हजार 833 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए. इंटर साइंस के परिणाम जारी होने के बाद 60 हजार 134 बच्चे पास हुए. जिसमें 54 हजार 481 स्टूडेंट्स फर्स्ट आए हैं जबकि 5 हजार 634 छात्र द्वितीय श्रेणी से पास हुए हैं. वहीं तृतीय श्रेणी से पास होने वाले छात्रों की संख्या महज 15 ही है. जैक की तरफ से बताया गया कि इंटर साइंस में 81.45 प्रतिशत परीक्षार्थियों सफलता प्राप्त की है.

जैक अध्यक्ष ने कहा कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल की तरफ से पास किए गए सभी छात्रों को शुभकामनाएं दिया जाता है. साथ ही वैसे बच्चों के बेहतर भविष्य की भी कामना की जा रही है जो छात्र इस वर्ष किसी कारण से सफल नहीं हो पाए.

स्टूडेंट्स जैक की वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट जारी करने के दौरान जैक के सचिव एमपी सिंह ने कहा कि छात्रों की सुविधा के लिए जैक की तरफ से सारे इंतजाम किए गए थे ताकि सही समय पर मैट्रिक और इंटर का परिणाम घोषित हो सके. उन्होंने बताया कि जो छात्र मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल हुए हैं उन्हें पता होना चाहिए कि इंटर के छात्रों को पास करने के लिए प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों में अलग-अलग पास होना पड़ेगा जबकि मैट्रिक के छात्रों को प्रैक्टिकल और थ्योरी के नंबरों को मिलाकर पास किया जाता है.

वहीं उन्होंने छात्रों की स्क्रूटनी को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि जिन छात्रों को लग रहा है कि उन्हें कम अंक मिले हैं, वो स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. स्क्रूटनी में सिर्फ नंबरों का टोटलिंग किया जाएगा ना कि उत्तर पुस्तिका को दोबारा चेक किया जाएगा. शिक्षा विभाग के सचिव के रवि कुमार ने बताया कि आज बच्चों को कंपीटिशन के हिसाब से पढ़ाई कराई जा रही है ताकि छात्र अपने आने वाले समय में कठिन कंपटीशन को आसानी से कंप्लीट कर सके. उन्होंने बताया कि जो छात्र राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किए हैं, उन्हें तीन लाख रुपए, एक लैपटॉप और एक मोबाइल दिया जाएगा. वहीं जो छात्र दूसरे स्थान पर हैं उन्हें दो लाख नकद इनाम के साथ एक लैपटॉप और एक मोबाइल दिया जाएगा. तीसरा स्थान पाने वाले को इनाम में एक लाख रुपया और एक लैपटॉप और एक मोबाइल दिया जाएगा.

झारखंड बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद जैक अध्यक्ष अनिल कुमार महतो ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने बताया कि इस वर्ष जितने कम समय में मैट्रिक और इंटर का परीक्षा कराकर रिजल्ट घोषित किया गया है, यह अपने आप में सर्वोत्तम है. जैक के द्वारा यह प्रयास किया जाता है कि छात्रों को ज्यादा से ज्यादा पढ़ने का मौका मिले और रिजल्ट भी उन्हें जल्द से जल्द दिया जाए ताकि आगे की पढ़ाई करने के लिए उन्हें इंतजार ना करना पड़े.

Last Updated :May 23, 2023, 5:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details