झारखंड

jharkhand

आरयू में ऑफिस ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स का उद्घाटन, विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ हो सकेगा समन्वय

By

Published : Mar 27, 2021, 3:48 PM IST

रांची विश्वविद्यालय(आरयू) के प्रशासनिक भवन में शनिवार को ऑफिस ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स का उद्घाटन कुलपति कामिनी कुमार के हाथों किया गया. इस कार्यालय के माध्यम से विदेशी विश्वविधालयों में क्या कुछ पाठ्यक्रम पढ़ाया जा रहा है. किन-किन कोर्स में बेहतर रोजगार के अवसर हैं. विदेश जाने के लिए विद्यार्थियों को किन कागजातों की जरूरत पड़ती हैं. यह सभी जानकारियां उपलब्ध कराई जाएगी.

रांची
आरयू में इंटरनेशनल अफेयर्स की ऑफिस का उद्घाटन

रांचीःरांची विश्वविद्यालय(आरयू) के प्रशासनिक भवन में शनिवार को ऑफिस ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स का उद्घाटन कुलपति कामिनी कुमार के हाथों किया गया. इस दफ्तर के खुल जाने के बाद विदेश के विश्वविधालयों से समन्वय आसानी से हो सकेगा.

यह भी पढ़ेंःरांची विश्वविद्यालय में बकाया वेतन पर हाई कोर्ट सख्त, शिक्षा सचिव और कुलपति को दिए ये निर्देश

यूजीसी के निर्देश पर खोला गया कार्यालय

शनिवार को रांची विश्वविद्यालय के शहीद चौक स्थित कैंपस में ऑफिस ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स का उद्घाटन किया गया. बता दें कि यूजीसी की ओर से रांची विश्वविद्यालय को ऑफिस ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स कार्यालय खोलने को लेकर विशेष दिशा-निर्देश दिए गए थे. इस निर्देश के आलोक में इंटरनेशनल अफेयर्स का दफ्तर खोला गया है. अब इस कार्यालय के माध्यम से विदेशों से रांची विश्वविद्यालय में आने वाले विधार्थियों और रांची विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को विदेश में शिक्षा प्राप्त करने से संबंधित सभी जानकारियां मुहैया कराई जाएगी. इसके साथ ही विदेश के विश्वविधालयों से समन्वय भी होगा, जिसका लाभ रांची विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले विधार्थियों को मिलेगा.

विदेशी विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम की भी मिलेगी जानकारी

इस कार्यालय के माध्यम से विदेशी विश्वविधालयों में क्या कुछ पाठ्यक्रम पढ़ाया जा रहा है. किन-किन कोर्स में बेहतर रोजगार के अवसर है. विदेश जाने के लिए विद्यार्थियों को किन कागजातों की जरूरत पड़ती हैं. विश्वविधालयों में नामांकन की प्रक्रिया आदि जानकारियां मिलेंगी. उद्घाटन समारोह में कुलपति के अलावा डीएसडब्ल्यू पीके वर्मा, रजिस्ट्रार, परीक्षा नियंत्रक सहित कई अधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details