झारखंड

jharkhand

Ranchi News: हाउसिंग बोर्ड ने अवैध कब्जाधारियों पर शुरू की कार्रवाई, हरमू हाउसिंग कॉलोनी में कई मकानों को कराया खाली

By

Published : Apr 25, 2023, 7:42 PM IST

हाई कोर्ट के आदेश पर हाउसिंग बोर्ड ने स्थानीय पुलिस की मदद से कार्रवाई करते हुए रांची के हरमू हाउसिंग कॉलोनी के कई मकानों को खाली करा दिया. इन मकानों में वर्षों से कई लोग अवैध कब्जा जमाए बैठे थे.

http://10.10.50.75//jharkhand/25-April-2023/jh-ran-04-awaidhkabja-photo-7200748_25042023173749_2504f_1682424469_827.jpg
Housing Board Action Against Illegal Occupants

रांचीःराजधानी रांची की वीआईपी कॉलोनी में से एक हरमू हाउसिंग कॉलोनी के कई मकानों पर अवैध कब्जा कर रहने वालों के खिलाफ करवाई शुरू कर दी गई है. अरगोड़ा पुलिस के सहायता से मंगलवार को आधा दर्जन से ज्यादा घरों को खाली करा दिया गया. यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी.

ये भी पढे़ं-आवास बोर्ड मामले में झारखंड सरकार को हाई कोर्ट की फटकार, कहा- नहीं है अपनी संपत्ति की चिंता

55 मकानों पर है अवैध कब्जाःदरअसल, हरमू हाउसिंग बोर्ड के कई आवास पर दर्जनों लोग अवैध कब्जा जमा कर वर्षों से बैठे हैं. हाई कोर्ट के आदेश के बाद अब उन घरों से अवैध कब्जा हटाया जा रहा है. मंगलवार को अरगोड़ा पुलिस की सहायता से घरों को अवैध कब्जा से मुक्त करवाने का काम प्रारंभ हुआ. हरमू हाउसिंग बोर्ड के कई जमीन और आवास पर रसूखदारों का भी कब्जा है. इससे पहले कई बार हाउसिंग बोर्ड के द्वारा भी अवैध कब्जा हटाने का प्रयास किया गया था, लेकिन सफलता नहीं मिली थी.

अवैध कब्जा जमा कर बना दी गई आलीशान बिल्डिंगःरांची में हरमू हाउसिंग बोर्ड की जमीन पर कब्जा कर बड़ी-बड़ी बिल्डिंग्स बना दी गई हैं. अरगोड़ा के सहजानंद चौक के समीप अवैध कब्जा कर जिस इमारत का निर्माण किया गया है वह झारखंड के एक पूर्व मुख्य सचिव का है. वर्ष 2009 से ही इस खाली भूखंड पर कब्जा कर ऊंची इमारत बना दी गई. जिसके बाद मामला तूल पकड़ा और जब अवैध कब्जा हटाने का आदेश हाई कोर्ट से निर्गत हुआ तो हाउसिंग बोर्ड की टीम प्रशासन के साथ इस इमारत को खाली कराने पहुंच गई.हालांकि जिस इमारत को पूर्व मुख्य सचिव का बताया जा रहा है, उसे हाउसिंग बोर्ड मंगलवार को भी खाली नहीं करा सका है.

कई स्थानों पर टीम को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ाःहाउसिंग बोर्ड की टीम अपनी जमीन और आवास पर किए गए अवैध कब्जे को हटाने के लिए पुलिस के साथ पहुंचे तो, कई जगह उनका विरोध भी किया गया. हालांकि पुलिस के सामने कब्जाधारियों की एक नहीं चली और घरों को खाली करवाकर उसे सील कर दिया गया. इस संबंध में अरगोड़ा थाना प्रभारी विनोद कुमार में बताया कि कोर्ट के आदेश के बाद थाना के सहयोग से अवैध कब्जा हटाने का काम हाउसिंग बोर्ड के साथ मिलकर किया जा रहा है. इस दौरान सुरक्षा के लिए फोर्स भी पुलिस लाइन से मंगवाया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details