झारखंड

jharkhand

Heat Wave in Jharkhand: फिर झुलसाने लगी गर्मी, झारखंड में 44 के पार पहुंचा तापमान, राज्य के कई इलाकों में बुधवार को हल्की बारिश के आसार

By

Published : May 16, 2023, 8:10 PM IST

झारखंड में फिर से गर्मी झुलसाने लगी है. डाल्टनगंज में 44 डिग्री से ऊपर तापमान पहुंच चुका है, वहीं रांची का पारा भी 40 के पार चला गया है. राज्य के कई इलाकों में बुधवार को हल्की बारिश के आसार हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

रांची: झारखंड में गर्म हवा के थपेड़ों ने आम जनजीवन पर जबरदस्त असर डाला है. राजधानी रांची का पारा 40 डिग्री के पार जा चुका है. पिछले 24 घंटे में 2 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान बढ़ गया है. सबसे ज्यादा तापमान डाल्टनगंज में 44.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है. इसके बाद गोड्डा में पारा 44 डिग्री तो देवघर में 43 के पार जा चुका है. सुबह 9 बजे के बाद ही धूप इतनी तीखी हो रही है कि लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. इसके अलावा गढ़वा, गिरिडीह और जमशेदपुर में पारा 42 डिग्री के पार जा चुका है.

ये भी पढ़ें-कर्नाटक पर झारखंड में 'नाटक', कोई बना रहा बजरंगबली का मंदिर तो कोई दे रहा यूपी से सीख की नसीहत

इस बीच राहत वाली बात यह है कि 17 मई को राज्य के उत्तर-पूर्वी, दक्षिणी और निकटवर्ती मध्य भागों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना जतायी गई है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने का भी अनुमान है. कमोबेश 18 मई को राज्य के पूर्वी भाग में तो 19 मई को भी पूर्वी भाग के कुछ हिस्सों में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है.

आने वाले दिनों में चतरा, गढ़वा और पलामू के लोगों को 44 डिग्री सेल्सियस वाली गर्मी झेलनी पड़ सकती है. इस बीच मौसम केंद्र, रांची की ओर से जारी अलर्ट में बताया गया है कि अगर आपको जैसे ही लगे कि आसमान में बादल छा रहे हैं और तेज हवा चल रही है तो किसी भी हाल में पेड़ और बिजली के खंभों के आसपास जाने से बचें. इस दौरान वज्रपात की गुंजाईश होती है. इससे जानमाल को नुकसान पहुंच सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details