झारखंड

jharkhand

राहुल गांधी पर झारखंड हाई कोर्ट आज सुनाएगा फैसला, अमित शाह के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी का है मामला

By

Published : May 16, 2023, 6:57 AM IST

Updated : May 17, 2023, 1:05 PM IST

राहुल गांधी द्वारा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर किए अपमानजनक टिप्पणी को लेकर आज झारखंड हाई कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा. झारखंड में राहुल गांधी के खिलाफ तीन मामले चल रहे हैं.

Jharkhand News
Jharkhand News

रांची: कर्नाटक में शानदार जीत को लेकर कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी चर्चा में हैं. इस बीच आज उनसे जुड़े एक मामले की झारखंड हाई कोर्ट में फैसला आएगा. उनपर केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह पर कथित रूप से अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप है. इस मामले में रांची सिविल कोर्ट से जारी नोटिस पर हाई कोर्ट पहले ही रोक लगा चुकी है. न्यायाधीश अंबुजनाथ की अदालत में मामले पर अपना फैसला सुनाएगी.

ये भी पढ़ेंःराहुल गांधी मामले में झारखंड हाई कोर्ट में सुनवाई कल, अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी का है मामला, पढ़ें विस्तृत रिपोर्ट

दरअसल यह मामला साल 2019 का है. भाजपा नेता नवीन झा ने आरोप लगाया है कि चुनाव प्रचार के दौरान चाईबासा में राहुल गांधी ने भाजपा के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. इसको लेकर उन्होंने निचली अदालत में याचिका दाखिल की थी. बाद में यह मामला झारखंड हाई कोर्ट पहुंचा.

झारखंड में हैं तीन मामले:राज्य में राहुल गांधी के खिलाफ तीन केस चल रहे हैं. अमित शाह पर टिप्पणी करने के खिलाफ रांची के निचली अदालत में भाजपा नेता नवीन झा ने केस दर्ज कराया है. वहीं दूसरा मामला भी अमित शाह से ही जुड़ा है. इस मामले में राहुल गांधी पर वारंट भी जारी था. जिस पर हाई कोर्ट ने रोक लगा रखी है. दोनों मामले झारखंड हाई कोर्ट में चल रहे हैं. दूसरा मामला भाजपा नेता प्रताप कुमार ने दर्ज कराया था.

बता दें कि एक और मामला राहुल गांधी के खिलाफ झारखंड में चल रहा है. वो मामला मोदी शब्द को लेकर है. लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान उन्होंने कहा था कि सारे मोदी चोर हैं. इसी बयान को लेकर वकील प्रदीप मोदी ने रांची में शिकायतवाद दर्ज कराया था. यह मामला रांची के एमपीएमएलए कोर्ट में चल रही है. मामले में राहुल गांधी को सशरीर उपस्थित होना है. मामले में अगली सुनवाई 22 मई को होगी.

गौरतलब है कि मोदी सरनेम को लेकर किए गए अपमानजनक टिप्पणी को लेकर ही सूरत कोर्ट ने राहुल गांधी को सजा सुनाई है. जिसकी वजह से उनकी संसद सदस्यता भी चली गई.

Last Updated :May 17, 2023, 1:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details